फैकल्टी एसोसिएशन ने विश्वविद्यालय मैनेजमेंट के खिलाफ जे.सी.बोस यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फरीदाबाद में अनिश्चितकालीन धरना दिया।

फरीदाबाद, 16 जनवरी । फैकल्टी एसोसिएशन ने विश्वविद्यालय मैनेजमेंट के खिलाफ जे.सी.बोस यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, वाईएमसीए, फरीदाबाद में अनिश्चितकालीन धरना दिया। नियमों के खिलाफ काम करने के लिए विश्वविद्यालय के अधिकारियों के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए गए थे। यूजीसी और राज्य सरकार के नियमों के खिलाफ संकाय सदस्यों के पदोन्नति मामलों को बड़े पैमाने पर खारिज करने के मद्देनजर, 15.01.2024 को फैकल्टी एसोसिएशन द्वारा बुलाई गई आपातकालीन आम सभा की बैठक में धरने का निर्णय लिया गया।

फैकल्टी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ संजय कुमार ने जोर देकर कहा कि अगर तीन दिनों के भीतर,मैनेजमेंट शिकायतों का निवारण नहीं करता है, तो एसोसिएशन को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू करने के लिए मजबूर किया जाएगा।  धरने के दौरान प्रशासन की मनमानी कार्यप्रणाली के खिलाफ नारेबाजी की गई। फैकल्टी एसोसिएशन के मीडिया प्रवक्ता, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर, श्री भरत भूषण ने संकाय सदस्यों द्वारा सामना की जा रही समस्याओं के बारे में मीडिया को जानकारी दी।

पदोन्नति में नियमों के उल्लंघन और भर्तियों में अनियमितताओं के कारण संकाय सदस्यों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। श्री भूषण ने जोर देकर कहा, “निर्धारित शैक्षणिक प्रदर्शन संकेतक (API) मानदंडों को पूरा करने के बावजूद संकाय की सही पदोन्नति से इनकार किया जा रहा है।UGC द्वारा “। विरोध प्रदर्शन का उद्घाटन एक कैंडल मार्च के साथ किया गया, जो साइंस ब्लॉक से शुरू होकर पूरे विश्वविद्यालय को कवर करता है और अंत में वीसी कार्यालय के सामने समाप्त हुआ। ठंडी हवाओं का सामना करते हुए, एक सौ पचास से अधिक संकाय सदस्य इकट्ठे हुए। वंदे मातरम, जय श्री राम के नारे गूंजते रहे, जिसमें विश्वविद्यालय को अपनी मनमानी अस्वीकृति की समीक्षा करने और संस्थान के विकास के लिए हानिकारक नीतियों को संशोधित करने के लिए कहा गया। संकाय के सभी सदस्य, चाहे उनके पद कुछ भी हों, जिनमें डीन और चेयरपर्सन भी शामिल थे, मार्च में शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button