युवाओं के संगठन नेहरू युवा केन्द्र फरीदाबाद के युवाओं ने सड़क सुरक्षा सप्ताह में निभाई अहम भूमिका

युवाओं के द्वारा युवाओं के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह।

फरीदाबाद, 18 जनवरी। वर्तमान समय में सड़क सुरक्षा एक चिंता का विषय है। बीते कुछ सालों में सड़क दुर्घटना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसको लेकर सरकार ने भी सक्रिय होते हुए कुछ अहम कदम उठाए हैं। हर साल 11 से 17 जनवरी तक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। यह सप्ताह लोगों में जागरूकता बढ़ाने और जिम्मेदार तरीके से वाहन चलाने को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।
सप्ताह भर चले कार्यक्रम में संपूर्ण भारत वर्ष में नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े युवाओं द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह में भाग लिया गया। सप्ताह भर चले इस कार्यक्रम का समापन नेहरू युवा केंद्र संगठन फरीदाबाद (युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में आये इंस्पेक्टर सतीश कुमार जी ने जानकारी देते हुए बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह एक राष्ट्रव्यापी अभियान है।
यह दुर्घटना और उससे होने वाली मृत्यु की रोकथाम के लिए सड़क सुरक्षा मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है। साथ ही यह जिम्मेदार तरीके से वाहन चलाने, पैदल यात्री सुरक्षा और बेहतर सड़क बुनियादी ढांचे की अनिवार्यता के महत्व को समझाने में मदद करता है। हर साल 11 से 17 जनवरी तक मनाया जाने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है।
हर दिन सड़क पर कई दुर्घटनाएं होती हैं। इसमें बहुत से लोगों की मौत हो जाती है और कई लोग घायल हो जाते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन न करना है। सड़क पर पैदल चलते हुए या वाहन चलाते समय किसी तरह की भी लापरवाही खतरनाक होती हैं। ऐसा करने से केवल उन्हें ही नहीं बल्कि आप-पास के लोगों को भी घटना का शिकार होना पड़ता है। इसलिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को मनाया जाता है।
 इस अवसर महाविद्यालय की प्राचार्य रुचिर खुल्लर ने युवा को अपने संबोधन में बताया कि इस महा अभियान महाविद्यालय के रोड़ सेफ्टी व राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और अपने ड्यूटी के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच लापरवाही से वाहन चलाने और सड़क नियमों का पालन न करने के परिणामों के बारे में बताया। छात्रों के द्वारा अलग-अलग अंदाज में लोगों को जागरूक करने की कोशिश भी की गई जिसमें छात्रों द्वारा रोडो पर प्लेक कार्ड के माध्यम से भी जागरूक करने का कार्य किया गया।
इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन के चेयरमैन हिमांशु भट्ट ने सर्वप्रथम नेहरू युवा केन्द्र फरीदाबाद (युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) की तरफ से जिला पुलिस प्रशासन एवं  महाविद्यालय की प्राचार्य रुचिरा खुल्लर, रोड सेफ्टी इकाई के इंचार्ज एस. के.यादव जी व राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के इंचार्ज अंकित कौशिक व सभी स्वयंसेवकों को इस समाज हित के कार्य में 11 से 17 जनवरी तक सहयोग हेतु धन्यवाद किया। वही युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि इस साल राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की थीम, “सड़क सुरक्षा नायक बनें” है। यानी सड़क सुरक्षा बढ़ाने और दुर्घटना के बाद लोगों की सहायता करने पर जोर दिया गया है। इस साल की थीम सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने में सार्वभौमिक भागीदारी पर जोर देती है।
बता दें बीते साल में इसकी थीम ‘परवाह करेंगे, सुरक्षित रहेंगे’ रखी गई थी। जबकि साल 2022 में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने  ‘सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा’ थीम रखी थी। नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा सम्पूर्ण भारत वर्ष में सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम युवाओं की भूमिका के साथ पूरा किया गया है।

Related Articles

Back to top button