जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद तथा विक्टोरा फाउंडेशन फरीदाबाद के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर तपेदिक के मरीजों को किया गया विशेष पोषाहार वितरण

फरीदाबाद। जिला रेड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा संचालित अन्नदान- महादान मुहिम के तहत शहीदी दिवस एवं विश्व तपेदिक दिवस की पूर्व संध्या पर श्री विक्रम सिंह उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के मार्गदर्शन में रेड क्रॉस भवन सेक्टर 12 फरीदाबाद मे जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद तथा विक्टोरा फाउंडेशन फरीदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में 60 आर्थिक रूप से कमजोर तपेदिक के मरीजो को विशेष पोषाहार वितरण हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ ऋचा बत्रा, उप सिविल सर्जन फरीदाबाद ने शिरकत की, सर्वप्रथम मुख्य अतिथि द्वारा जिला रेड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा संचालित मुहिम को बहुत ही सार्थक बताते हुए तपेदिक के रोगियों से अपील करते हुए कहा कि तपेदिक रोग लाइलाज नहीं है यदि इसकी पूरी दवाइयों का सेवन पूर्ण रूप से किया जाए।

उन्होने कहा कि तपेदिक के लक्षणों की पहचान करके तत्काल प्रभाव से इलाज बेहद जरूरी है। इस स्थिति में जरूरी ये है कि आप इलाज के साथ अपनी डाइट भी सही करें। जैसे कि खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें जो कि आपको अंदर से सेहतमंद रखें और शरीर की ताकत बढ़ाए ! विशिष्ट अतिथि अजय सोमवंशी ,उप प्रधान ,विक्टोरा फाउंडेशन ,फरीदाबाद द्वारा तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु जि़ला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा उन्होंने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी का सपना है कि वर्ष 2025 तक टी बी को जड़ खत्म करना है तथा इस दिशा मे सभी को सामूहिक प्रयास करना जरूरी है इस अवसर पर उन्होंने आश्वासन दिया कि विक्टोरा फाउंडेशन तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु हर समय सम्भव मदद हेतु तैयार है , इस अवसर पर सचिव जिला रेडक्रॉस सोसाइटी, फरीदाबाद श्री बिजेन्द्र सौरोत ने बताया कि तपेदिक की बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है इस बीमारी का सफल इलाज यही है कि पोष्टीक आहार ले और समय पर दवाइयों का सेवन करे ।

उन्होने बीमारी से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह रोग एक खतरनाक संक्रामक रोग है सही समय पर इसका इलाज नहीं होने पर यह जानलेवा हो सकती है। इसलिए अपने आप को इस बीमारी की चपेट में आने से बचाने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। जिससे आप खुद व अपने परिवार को इस जानलेवा रोग की चपेट में आने से बचा सकें। विमल खण्डेलवाल संरक्षक,भारतीय रेड क्रॉस ने तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु हर संभव सहयोग देने का वादा किया।

जगदीश सहदेव प्रोजेक्ट चेयरमैन, रोटरी क्लब सेंट्रल फरीदाबाद ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी सदैव मानव हित के कार्यों निरंतर करती रहती है, सभी सामाजिक संगठनों को सहयोग के साथ में समाज को एक नई दिशा देने का काम करती है। मैं उनकी पूरी टीम को आज इस विशेष अवसर के ऊपर बहुत-बहुत बधाई देता हूं। डॉ महेंद्र गोयल .जिला तपेदिक अधिकारी, फरीदाबाद ने तपेदिक की बीमारी से बचाव के बारे में बताते हुए कहा कि तपेदिक की बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लडऩे में लहसुन कारगार होता है, रोगाणुरोधी गुण से भरपूर लहसुन, प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा दे सकता है, पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो तपेदिक से प्रभावित ऊतकों के उपचार में मददगार साबित हो सकते हैं इसी के साथ आंवला भी लेना चाहिए आंवले में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। डॉ एम् पी सिंह ने तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु चलाई जा रही योजना की सराहना करते हुए जिला क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद को आश्वासन दिया गया कि सोसाइटी द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हम इसी तरह पूर्णत: सहयोग करते रहेंगे।

अनिल प्रताप सिंह संरक्षक,भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी ने रेडक्रॉस के इस मानव कल्याणकारी कदम की सराहना की और बताया कि मानव हित में कार्य करना अपने आप में बहुत ही सुकून की बात है। रेडक्रॉस मानव हित में कार्य करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था है। इस अवसर पर डॉ दुर्गेश द्वारा मंच संचालन के माध्यम से सभी तपेदिक रोगियों को नियमित रूप से दवाई हेल्थ चेकअप कैंप एवं स्क्रीनिंग कैंपों के माध्यम से लोगों में टीबी जैसी बीमारी का पता चलता है, जिसका समय रहते इलाज कराने में मदद मिलती है।मनोज बंसल, आजीवन सदस्य ने तपेदिक रोगियों को दवाई का उचित प्रयोग करने बारे मे परामर्श दिया। इस अवसर पर तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु समय समय पर सहयोग करने वाले स्वयंसेवकों, सामाजिक संस्थाओं तथा विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों को उनके कल्याणकारी कार्यों के लिए सम्मानित किया गया इसके अलावा तेजेंद्र सिंह मेमोरियल एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से एक सामान्य स्वास्थ्य जांच एवं टी बी जांच शिविर का आयोजन भी किया गया शिविर में विजय खन्ना ट्रस्टी तेजेंद्र मेमोरियल अस्पताल एवं डॉ आर एस सैनी, डॉ एल एस प्रेमी और उनकी मेडिकल टीम ने संयुक्त रूप लगभग 80 असहाय जन मानस की टीबी जाँच, रक्तचाप, ब्लड शुगर, एचआईवी, हिमोग्लोबिन तथा जोड़ों की जांच की गई।

जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के उपाधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी व टी बी कॉर्डिनेटर मधु भाटिया ने बताया कि रेडक्रॉस के उद्देश्य स्वास्थ्य-सेवा-मित्रता को मद्देनजर रखते हुए इन शिविरों का आयोजन किया गया है इस अवसर वीरेन्द्र गौड उप संरक्षक, मीनाक्षी गोयल समाज सेविका, सुनीता देवी,समाजसेविका, सुधा शर्मा, रोटरी क्लब फरीदाबाद सेंट्रल से हनीश सिंगला, आई पी सिंह प्रधान,नरेश वर्मा क्लब सचिव से दिव्यांश अत्री, जसवंत पंवार, ज्योति नागपाल, सुशील प्रोजेक्ट मेनेजर टी आई एवं उनकी टीम ने सराहनीय सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button