जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में दो दिवसीय गणित उत्सव का आयोजन हुआ

– संपूर्ण विश्व को जोड़ता है गणितः कुलपति प्रो तोमर
फरीदाबाद, 2 फरवरी- जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के गणित विभाग ने राष्ट्रीय गणित दिवस के उपलक्ष्य में दो दिवसीय गणित उत्सव का आयोजन किया तथा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। यह आयोजन हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर साइंस, इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी द्वारा प्रायोजित था।
कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी, गुड़गांव के प्रोफेसर डॉ. सी.बी. गुप्ता कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो सुशील कुमार तोमर ने की। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. गुप्ता ने दैनिक जीवन में गणित के अनुप्रयोगों पर चर्चा की। प्रो. तोमर ने छात्रों को दैनिक जीवन की घटनाओं को गणित से जोड़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि यह वह संख्या है जो हमें पूरी दुनिया से जोड़ती है। कार्यक्रम का संयोजन विज्ञान की संकायाध्यक्ष प्रो. नीतू गुप्ता की देखरेख में किया गया।
इस अवसर पर ‘समकालीन गणित’ पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन भी किया गया। सेमिनार में आईआईटी दिल्ली के प्रो. मैथिली शरण मुख्य अतिथि रहे तथा विभिन्न क्षेत्रों में गणित की उपयोगिता को लेकर चर्चा की। सत्र में विशिष्ट अतिथि दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रो. बीके दास रहे तथा गणित को सभी प्रौद्योगिकी की जननी बताया। सत्र में पंजाब विश्वविद्यालय से प्रो. दिनेश खुराना तथा प्रो. कल्पना दहिया मुख्य वक्ता रहे।
इस अवसर पर रंगोली मेकिंग, गणित मॉडल प्रेजेंटेशन और क्विज प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। आयोजनों में 66 टीमों ने भाग लिया तथा प्रत्येक टीम में दो छात्र शामिल थे। कार्यक्रम में प्रतिभागी डीएवी कॉलेज फरीदाबाद, अग्रवाल कॉलेज बल्लभगढ़, आईबी पीजी कॉलेज पानीपत, सरस्वती कॉलेज पलवल, गवर्नमेंट कॉलेज नाचोली, पंडित जेएलएन गवर्नमेंट कॉलेज फरीदाबाद, सीआरएम जाट कॉलेज हिसार और विश्वविद्यालय के विभिन्न शिक्षण विभाग से शामिल रहे।
रंगोली प्रतियोगिता में गवर्नमेंट गल्र्स कालेज नाचोली की सुचिस्मिता व साक्षी प्रथम पुरस्कार जीता। जेसी बोस विश्वविद्यालय के गणित विभाग की साक्षी व प्रीति ने दूसरा तथा सरस्वती कॉलेज पलवल की तराना व मनीषा ने तीसरा स्थान हासिल किया। गणित मॉडल प्रेजेंटेशन में आईबी पीजी कॉलेज पानीपत ने प्रथम पुरस्कार जीता। दूसरे स्थान पर अग्रवाल कॉलेज बल्लभगढ़ एवं पंडित जेएलएन कॉलेज फरीदाबाद तीसरे स्थान पर रहे। क्विज प्रतियोगिता में जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के गणित विभाग के ध्रुव व रिंकी ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। आईबी पीजी कॉलेज पानीपत के शक्ति और दिव्या ने दूसरा और जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के जतिन और शिवांश तीसरा स्थान हासिल किया। कार्यक्रम का समन्वयन डाॅ. अर्पिता चटर्जी और अभिषेक ने किया।

Related Articles

Back to top button