डिब्बाबंद और जंक फूड भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक : डॉ. राकेश कुमार

बोन एंड ज्वाइंट दिवस पखवाड़े में डॉक्टर ने मरीजों को दी जानकारी

फरीदाबाद, 07 जुलाई। ग्रेटर फरीदाबाद स्थित एकॉर्ड अस्पताल में बोन एंड ज्वाइंट दिवस पखवाड़े का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को हड्डी रोगों के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर मरीजों के लिए जांच प्रक्रिया में 30 प्रतिशत की विशेष छूट की पेशकश की गई। एकॉर्ड अस्पताल के आर्थोपेडिक सर्जरी डिपार्टमेंट के डायरेक्ट एंड वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से ज्यादातर लोगों के लिए डिब्बाबंद और जंक फूड भोजन का सबसे पसंदीदा विकल्प बन गया है। यह सेहत के लिए नुकसानदेह विकल्पों में से एक है। इस तरह का भोजन हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली (इम्यून सिस्टम) के साथ-साथ हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है और उन्हें कमजोर कर देता है।

उन्होंने कहा कि हड्डियों को कमजोर और बेहद नाजुक बनाने में सोडियम तथा चीनी युक्त भोजन का भी योगदान होता है। जरूरत से ज्यादा नमक के सेवन से कैल्शियम का उत्सर्जन तेज होता है, जो सीधे तौर पर हड्डियों में खनिज तत्वों के घनत्व में कमी से जुड़ा होता है। इसी तरह, बहुत ज्यादा तले हुए स्नैक्स भी सूजन और जलन को बढ़ाने वाले होते हैं जो संभावित रूप से हड्डियों की सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं।   अल्कोहल के साथ किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन करने से उसमें मौजूद खनिज और पोषक तत्व अवशोषित नहीं होते हैं, क्योंकि अल्कोहल कैल्शियम के अवशोषण में रुकावट डालता है।

बिना अल्कोहल वाले पेय पदार्थ भी कार्बोनेटेड होते हैं और इनमें फिज होता है, जिससे बड़ी मात्रा में कैल्शियम शरीर से बाहर निकल जाता है और इसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि हड्डियों की सेहत के लिए पोषक तत्वों, खास तौर पर कैल्शियम और विटामिन-डी की जरूरत होती है। ये हमारे शरीर को स्थिरता प्रदान करने के साथ-साथ शरीर के सभी मुख्य अंगों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। इस प्रकार, हड्डियों को सेहतमंद और मजबूत बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाना बेहद जरूरी है।

Related Articles

Back to top button