सभी वर्गाे तक स्वास्थ्य सेवा पहुंच का विस्तार करना हमारी प्रतिबद्धता : स्वामी निजामृतानंद

ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए अमृता अस्पताल को मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला यूनिट की दान

फरीदाबाद, 07 जुलाई। एचएमडी फाउंडेशन, हिंदुस्तान सीरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेस लिमिटेड की सीएसआर विंग ने अपनी सीएसआर पहल के तहत अमृता अस्पताल फऱीदाबाद को (मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला) दान किया है, ताकि फरीदाबाद और आसपास का क्षेत्र में लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में उनका समर्थन किया जा सके। एचएमडी फाउंडेशन और अमृता अस्पताल ने जरूरतमंद लोगों को मुफ्त या उचित कीमत पर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए ग्रामीण और सामाजिक आउटरीच स्वास्थ्य कार्यक्रम परियोजना के लिए एक कॉनट्रेक्ट साइन किया है।
इस पहल का उद्देश्य लोगों को सामान्य स्वास्थ्य जांच, नियमित ओपीडी परीक्षण और ब्लड सेंपल कलेक्शन की सुविधा प्रदान करके समाज में मौजूदा स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करना है, विशेष रूप से दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्ग लोगों के लिए उन्नत निदान लाना है। फरीदाबाद की हिंदुस्तान सिरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेज लिमिटेड के राजीव नाथ ने कहा कि जब हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारियाँ लेने की बात आती है, तो एचएमडी ने हमेशा व्यवस्थित रूप से प्रभावशाली होने का लक्ष्य रखा है। हम हमेशा अपने मेडिकल उत्पादों और अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से कॉर्पोरेट विजन के रूप में आम जनता के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमें लोगों तक आसानी से पहुंचने और निवारक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को सक्षम करने के लिए नैदानिक सेवाएं प्रदान करने के लिए इस उन्नत वाहन को अमृता अस्पताल को दान करते हुए बेहद खुशी है।
अमृता अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेटिव डायरेक्टर स्वामी निजामृतानंद पुरी ने कहा कि हमें फरीदाबाद और पड़ोसी जिलों के लिए आई लैब यूनिट शुरू करने में खुशी हो रही है, जो समाज के सभी वर्गों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंच का विस्तार करने और उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। हम जानते हैं कि ग्रामीण और दूर-दराज के स्थानों में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं की भारी कमी है, और हमारा कार्यक्रमों के माध्यम से इस अंतर को सक्रिय रूप से कम करने का इरादा है। स्वामी निजामृतानंद पुरी ने आगे कहा कि हमें बहुत खुशी है कि एचएमडी फाउंडेशन ने नवीनतम आईलैब यूनिट प्रदान करके हमारा समर्थन किया है।
लैब रिपोर्ट तैयार करने की क्षमता के साथ नवीनतम डायग्नोस्टिक्स उपकरण ले जाने वाली यह मोबाइल यूनिट लोगों के लिए जीवन रेखा के रूप में काम करेगी, जिससे मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं का शीघ्र पता लगाने और प्रभावी प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजीव के. सिंह ने कहा कि इस यूनिट की शुरूआत फरीदाबाद और आसपास के जिलों में सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने में एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है। यह जैव रसायन और हेमेटोलॉजी मापदंडों के लिए नमूना परीक्षण सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करता है। लगभग 30-40 बुनियादी स्क्रीनिंग परीक्षण उपलब्ध होने के साथ, यूनिट में आम तौर पर वार्षिक स्वास्थ्य जांच में शामिल सभी आवश्यक पैरामीटर शामिल होते हैं। इसके अलावा, हमारे पास कोविड-19 या टीबी जैसी बीमारी फैलने की स्थिति में आणविक जीव विज्ञान परीक्षण को संभालने की क्षमता है। युनिट एक संग्रह केंद्र के रूप में कार्य करेगी और नमूनों के परिवहन और रेफरल परीक्षण की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे उन्नत निदान सीधे समुदाय तक पहुंच सकेगा।

Related Articles

Back to top button