फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल के डॉक्टरों ने नाइजीरियाई महिला की गर्दन से खरबूजे के आकार का ट्यूमर निकाला

फरीदाबाद, 20 जुलाई ।  एक 27 वर्षीय नाइजीरियाई महिला, जिसकी गर्दन में खरबूज के आकार का ट्यूमर था, की फरीदाबाद के अमृता अस्पताल की एक विषेशज्ञों की टीम द्वारा सफलतापूर्वक सर्जरी की गई, जो कि उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला जटिल मामला था। ट्यूमर के कारण रोगी को सांस लेने, बोलने और निगलने में दिक्कत हो रही थी, इसे 11 घंटे की सर्जरी में हटा दिया गया, जिससे उस रोगी को भारी राहत मिली जो अन्य अस्पतालों में सर्जरी के असफल प्रयासों के बाद अमृता अस्पताल आए थे। मरीज प्लेक्सिफॉर्म न्यूरोफाइब्रोमास नामक एक दुर्लभ जेनेटिक डिसऑर्डर से पीड़ित थी, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में नसों के साथ ट्यूमर के विकास की विशेषता है। ये ट्यूमर, जिन्हें न्यूरोफाइब्रोमा के नाम से जाना जाता है, त्वचा पर या उसके नीचे, साथ ही शरीर के अंदर भी हो सकते हैं। हालांकि ये खतरनाक नहीं होते हैं, मगर इलाज न किया जाए तो इनके घातक होने का काफी जोखिम होता है।
गर्दन में इस स्थिति का होना दुर्लभ है, और इस प्रकार के ट्यूमर आमतौर पर केवल 5-6 सेमी के आकार तक बढ़ते हैं। हालाँकि, महिला के ट्यूमर का आकार 16 सेमी था। उसे अपनी शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक सेहत में गंभीर समस्याएँ हो रही थीं। उसे सांस लेने और निगलने में कठिनाई हो रही थी, साथ ही उसकी गर्दन में गतिशीलता भी सीमित थी। उसे चलने में बहुत संघर्ष करना पड़ता था, और यहां तक ​​कि सबसे नियमित दैनिक गतिविधियां भी उसके लिए दुर्गम चुनौतियां लगती थीं। मरीज ने 2019 में अपने देश में ट्यूमर का ट्रीटमेंट लेना शुरू किया, लेकिन उसे दो असफल सर्जिकल प्रयासों से गुजरना पड़ा। ट्यूमर के लगातार बढ़ते आकार के कारण उसकी श्वास नली दबने लगी थी, जिसके कारण उसके गले में एक श्वास नली डालने की आवश्यकता थी।  इसके चलते वह बोलने में असमर्थ थी।
इसके बाद, महिला ने इंटरनेट के माध्यम से अस्पताल के बारे में जानने के बाद फरीदाबाद के अमृता अस्पताल जाने का फैसला किया। फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल के हेड एंड नेक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. सुब्रमण्यम अय्यर ने कहा, “रोगी हमारे पास गर्दन के एक बड़े ट्यूमर के साथ आई थी, जो उसके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल रहा था। डायग्नोस करने के बाद पता चला कि उसे न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस टाइप 1 ट्यूमर था, एक दुर्लभ विकार जो लगभग 4,000 जीवित जन्मों में से 1 में होता है। इतने महत्वपूर्ण आयामों के इस तरह के ट्यूमर का पाया जाना असामान्य है। इसका विकास पैटर्न भी असामान्य था, क्योंकि यह भोजन नली के पीछे, रीढ़ की हड्डी से अलग होकर और गर्दन के एक तरफ से दूसरी तरफ फैला गया था। मरीज के मस्तिष्क के बाएँ हिस्से को आपूर्ति करने वाली मुख्य रक्त वाहिका पर अतिक्रमण हो रहा था, और यह दाहिने हिस्से को भी नुकसान पहुँचाना शुरू कर रहा था।
यह सिर्फ भोजन नली पर दबाव नहीं डाल रहा था, बल्कि खाना खाने को भी कठिन बना रहा था और रोगी तरल आहार ही ले पा रही थी। इसके अलावा, ट्यूमर ने कई कशेरुकाओं पर आक्रमण किया और क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे उसकी रीढ़ की हड्डी अस्थिर हो गई और पक्षाघात का तत्काल खतरा पैदा हो गया। इस मामले में की गई सर्जरी अत्यधिक चुनौतीपूर्ण थी और परिणामों को अनुकूलित करने के लिए एक बहु-विषयक टीम के दृष्टिकोण की आवश्यकता थी। इस प्रक्रिया में रीढ़ को स्थिर करना और गर्दन से ट्यूमर को हटाना शामिल था। प्रक्रिया के दौरान तंत्रिकाओं की निगरानी के लिए विशेष तरीकों के इस्तेमाल और अन्य चिकित्सा विशिष्टताओं की भागीदारी की बदौलत महत्वपूर्ण संरचनाओं की सुरक्षा की गई। डॉ. सुब्रमण्यम अय्यर ने आगे कहा, “ट्यूमर को पूरी तरह से हटाने और महत्वपूर्ण संरचनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सर्जरी चरणों में की गई थी।
ट्यूमर ने भोजन और श्वास नली को दबा कर अवरुद्ध कर दिया था, मस्तिष्क को आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं के बहुत करीब था, और चेहरे और गर्दन को नियंत्रित करने वाली प्रमुख नसों के पास था। इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट की हमारी टीम ने यह निर्धारित करने के लिए एक महत्वपूर्ण ब्रेन सर्कुलेशन टेस्ट किया कि क्या आवश्यक होने पर रक्त वाहिकाओं का हटाना खतरनाक होगा। स्पाइन ट्यूमर का प्रभावी ढंग से इलाज किया गया और हमारी न्यूरोसर्जरी टीम द्वारा स्पाइन को स्थिर किया गया। रीढ़ की हड्डी को किसी भी संभावित नुकसान से बचाने के लिए, न्यूरोफिज़ियोलॉजिस्ट के निर्देशन में अत्याधुनिक तंत्रिका निगरानी तकनीकों का उपयोग करते हुए उपचार का प्रारंभिक चरण गर्दन के ट्यूमर को छांटने पर केंद्रित था। सर्जरी के दौरान, दोनों कैरोटिड धमनियों को सुरक्षित रखा गया।
डॉ. अय्यर ने कहा, “मरीज के ठीक होने में हमने जो प्रगति देखी है, वह वास्तव में उल्लेखनीय है। उसे मुंह से दूध पिलाना शुरू कर दिया गया है, उसे फीडिंग ट्यूब से बहुत कम या कोई सहायता की आवश्यकता नहीं है। जबकि वह अभी भी नाइजीरिया में अपने समय के दौरान डाली गई श्वास नली पर निर्भर है, हम अगले कुछ हफ्तों में इसे हटाने के बारे में आशावादी हैं। एक बार श्वास नली हटा दिए जाने के बाद, वह बोलने की क्षमता हासिल कर लेगी और सामान्य जीवन फिर से शुरू कर देगी।” मरीज ने कहा, “नाइजीरिया में दो असफल सर्जरी से गुजरने के बाद मैंने सारी उम्मीद खो दी थी और ट्यूमर बढ़ता जा रहा था।
मैं प्रक्रिया के नतीजे से बेहद राहत महसूस कर रही हूं और खुश हूं, क्योंकि अब मैं एक बार फिर से अपने पहले वाले स्वरूप में आ गई हूं। मैं सामान्य जीवन फिर से शुरू करने का उत्सुकता से इंतजार कर रही हूं। मैं इस बेहद चुनौतीपूर्ण सर्जरी को सफलतापूर्वक करने और मेरी जान बचाने में उनके अटूट प्रयासों के लिए अमृता अस्पताल के डॉक्टरों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करती हूं।” सर्जरी टीम में डॉ. सुब्रमण्यम अय्यर, डॉ. आनंद बालासुब्रमण्यम, डॉ. तेजल पटेल, डॉ. नेहा सूरी, डॉ. प्रदीप शर्मा, डॉ. मुकुल चंद्र कपूर, डॉ. जे.एस. राहुल के साथ डॉ. संजय पांडे, डॉ. पुनीत धर, डॉ. नेहा चौधरी, डॉ. हिना परिहार और श्री कौस्तुभ तालुकदार की सहयोगी विशेषज्ञता शामिल थी।

Related Articles

Back to top button