थाना छायंसा प्राभारी ब्रह्मजीत सिंह ने अपनी टीम के साथ गांव छायंसा व सरकारी स्कूल में बुजुर्गों, महिलाओं, युवाओं और छात्रों को साइबर फ्रॉड से बचाव, यातायात नियमों,  डायल 112 एप

बल्लबगढ़/फरीदाबाद, 19 जनवरी। पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश व डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल के मार्गदर्शन में थाना प्रबंधक छायंसा निरीक्षक ब्रह्मजीत सिंह ने अपनी टीम ने गांव छायंसा में स्थित गेस्ट हाउस पर आम जनता बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं को तथा सरकारी स्कूल के छात्रों को साइबर फ्रॉड से बचाव, यातायात नियमों,  डायल 112 एप,  नशे के दुष्परिणाम और महिला सुरक्षा के बारे में कानून के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक किया।
साइबर क्राइम के संबंध में किया जागरूक-
इंस्पेक्टर ब्रह्मजीत सिंह किस के बताया कि आरोपी पीडितो को लैप्स बीमा पॉलिसि का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर,कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर,एईपीएस इत्यादी।
साइबर ठगी से बचाव-
अगर किसी के पास कोई अज्ञात नम्बर से कॉल आती है तो उसको अपनी जैसे बैंक खाते,पैन, आधारकार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे।
• अगर किसी भी विभाग से कॉल आए तो पीडित को तुरंत सरकारी नम्बर से सम्पर्क कर जानकारी लेनी चाहिए।
• किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें।
• किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते।
• इस तरह के मेसेज भेजने वालो के नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डाले। और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।
• अगर आप से कोई आपकी डिटेल मांगे तो समझ लेना कि यह ठग का ही जाल है और आप शिकार है।
महिला सुरक्षा के संबंध में पुलिस द्वारा दिए गए सुझाव-
थाना छांयसा प्रभारी ने बताया कि प्रशासन के साथ आमजन को भी आगे आना चाहिए और अपराध व अपराधियों से सजक रहना चाहिए। अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना ही महिलाओं की मजबूती है। महिला सुरक्षा पर उनके अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हुए हैं। साथ ही महिलाओं को अपने हौसले को कम न देने की सलाह दी है। उन्होंने महिला हेल्पलाइन नंबर को कंठस्थ करने व अपने पास सुरक्षित रखने का आवाहन भी किया है।
डायल 112 एप-
थाना प्रबंधक छायंसा ने बताया कि पुलिस के द्वारा डायल 112 की गाड़ियां चलाई जा रही है। जोकि फरीदाबाद में हर पुलिस थाना के अंतर्गत पड़ने वाले एरिया में हमेशा मौजूद रहती हैं। अगर हमें किसी भी प्रकार की असुरक्षा महसूस होती है तो हम अपने फोन से 112 पर सूचना देकर पुलिस की मदद ले सकते हैं। फोन करने के पश्चात 05 से 10 मिनट में आपको पुलिस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। संजय कुमार ने बताया की डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है किसी की घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सकता है।
नशा तस्करी पर रोक-
थाना प्रबंधक ने बताया कि नशा हमारे जीवन को और हमारे देश के भविष्य को अंधकार में धकेलता है। यह हमारे शरीर और देश दोनों को ही अंदर से खोखला बना देता है। हमें नशे की तस्करी के ऊपर पूर्णतया रोक लगानी है। अगर आपके क्षेत्र में भी कोई भी आदमी नशा तस्करी या नशे की खरीद फिरोखत करता है तो इसकी सूचना आप पुलिस को दें। इस प्रकार आप अपराधियों की सूचना देकर पुलिस की मदद कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button