आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने दून भारती पब्लिक स्कूल में छात्रों को सड़क सुरक्षा के मद्देनजर “एक्सीडेंट फ्री फरीदाबाद” पहल के प्रति किया जागरूक

लहू की जरूरत सरहद पर है, सड़कों पर नहीं-एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार

फरीदाबाद, 13 अगस्त । पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश व डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस ने शहर की सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए सड़क सुरक्षा के मद्देनजर ‘एक्सीडेंट फ्री फरीदाबाद’ नामक महत्वाकांक्षी पहल की शुरुआत की थी जिसके तहत एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने आजादी के अमृत महोत्सव पर दून भारती पब्लिक स्कूल में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को इस महत्वकांक्षी पहल के बारे में जागरूक करते हुए सड़क सुरक्षा का महत्व समझाया।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि जुलाई माह में शुरू की गई  #एक्सीडेंटफ्रीफरीदाबाद पहल का उद्देश्य विभिन्न माध्यमों से सड़क सुरक्षा जागरूकता और सड़क सुरक्षा नियमों के पालन को बढ़ावा देना है। छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए एसीपी ट्रैफिक ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में बहुत से लोगों की जान चली जाती है और इन सड़क दुर्घटनाओं के पीछे का कारण यातायात नियमों की अवमानना करना है। उन्होंने कहा कि हमारे लहू की आवश्यकता सरहद पर है, सड़कों पर नहीं; इसलिए आवश्यक है कि हम सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें तथा अपने और अपने साथियों को भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम के समापन पर छात्रों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की शपथ दिलवाई गई। फरीदाबाद पुलिस द्वारा आमजन की सुरक्षा के लिए यह प्रयास हमेशा जारी रहेंगे और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा निम्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं:
1. मुफ्त हेलमेट वितरण अभियान: सख्त प्रवर्तन और सक्रिय समर्थन के बीच संतुलन बनाते हुए, फरीदाबाद पुलिस हेलमेट के उपयोग को लागू कर रही है। सड़क सुरक्षा नियमों के उल्लंघनकर्ताओं को चालान जारी करने के बाद मुफ्त हेलमेट भी वितरित कर रही है।
2. सड़क सुरक्षा क्लब: छात्रों और नागरिकों को सड़क सुरक्षा पहल में शामिल करने के लिए फ़रीदाबाद और बल्लभगढ़ ब्लॉक में संस्थानों के हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ विभिन्न सड़क सुरक्षा क्लब बनाए जा रहे हैं।
3. रचनात्मक प्रतियोगिताएँ: फ़रीदाबाद पुलिस लघु फिल्मों, स्लोगन, नुक्कड़ नाटकों और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताओं के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता फैलाने में रचनात्मकता को प्रोत्साहित कर रही है।
4. मैराथन, बाइक और साइकिल रैली: विभिन्न समुदाय को शारीरिक गतिविधियों में शामिल करते हुए, यह पहल फिटनेस और सड़क सुरक्षा प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लिए मैराथन, बाइक और साइकिल रैलियां आयोजित करेगी।
5. ऑनलाइन शपथ: यह पहल व्यक्तियों को यातायात नियमों का पालन करने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने की ऑनलाइन शपथ लेने के लिए आमंत्रित करती है।
#एक्सीडेंट फ्री फरीदाबाद ड्राइव की मुहिम जुलाई 2023 से नवंबर 2023 तक जारी रहेगी। फरीदाबाद पुलिस कॉरपोरेट्स, ग्रामीण क्षेत्रों(सरपंचों), उद्योगों और शिक्षण संस्थानों से इस नेक काम में हाथ मिलाने और सड़क सुरक्षा का हिस्सा बनने की अपील करती है।

Related Articles

Back to top button