कानून संस्थान ने प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए एक प्रेरणादायक ओरियंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया : सीजेएम सुकिर्ती गोयल

फरीदाबाद, 24 अगस्त। सीजेएम सुकिर्ती गोयल की अध्यक्षता में बीएस अनंगपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ आलमपुर में कानून संस्थान ने प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए एक प्रेरणादायक ओरियंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया। जहां ला स्टूडेंट्स को अपने जीवन में कॉलेज के सुनहरे सफर की शुरुआत करने जा रहे नए चेहरे पर जिज्ञासा और उत्साह का भाव दिखाई दे रहा था। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती सुकीर्ति गोयल ने कानूनी सहायता पुस्तकालय सेल का शुभारंभ भी बीएस अनंगपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ आलमपुर में किया।
जिसका मुख्य उद्देश्य आसपास के जरूरतमंद ग्रामीणों और गरीब वर्गों को सैद्धांतिक कानूनी शिक्षा और सामाजिक-कानून के बारे में जागृत करना, सामाजिक-कानूनी समस्याओं के संबंध में डेटा एकत्र करने के लिए सर्वेक्षण आयोजित करके कानूनी अनुसंधान को बढ़ावा देना है। मुख्य अतिथि न्यायिक मजिस्ट्रेट सुकृति गोयल ने भी विद्यार्थियों को भविष्य में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कानूनी साक्षरता कार्यक्रम बीएस अनंगपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है  जो सराहनीय है।
इसमें उन्हें कानून के बारे में जानकारी के साथ-साथ उनके प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे और उनसे आग्रह किया जाएगा कि यदि उन्हें आवश्यकता हो तो सलाह/सहायता के लिए बीएस अनंगपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ आलमपुर केंद्र से संपर्क करें। इस अवसर पर बीएस अनंगपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ के द्वारा आयोजित किए गए ओरियंटेशन प्रोग्राम में कानून के नए बैच के विद्यार्थियों को, निदेशक रूप कृष्ण खार और उप प्रधानाचार्य डॉ. करण सिंह गौर ने प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जीवन में कामयाबी हर व्यक्ति का सपना होता है।
जिसे पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम अनुशासन जरूरी है। श्री समर सिंह भारतीय स्थल सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल इंडियन आर्मी ने आने वाले विद्यार्थियों को  भारतीय सेना न्यायाधीश एडवोकेट जनरल (JAG) के पाठ्यक्रम, अनुसंधान के अवसरों, गतिविधियों उपलब्ध सहायता सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
वहीं  अधिवक्ता रवींद्र गुप्ता ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।   इस अवसर पर श्री गरिमा तोमर, डिस्टिक चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि जुवेनाइल जस्टिस एक्ट में किशोरों के लिए इसके तहत क्या प्रावधान है।
सेवानिवृत्त अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री जयदेव पराशर, अधिवक्ता अनिल गुप्ता, अधिवक्ता केशव देव ने विद्यार्थियों  के  उज्जवल भविष्य में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। ट्रैफिक एसएचओ श्री दर्पण सिंह, साइबर क्राइम, एएसआई मिस्टर विनोद, ट्रैफिक ताऊ श्री वीरेंद्र सिंह इन्होंने ट्रैफिक और साइबर क्राइम से संबंधित नियमों की जानकारी दी। इसी कड़ी में आगे पौधारोपण भी किए गए। इस अवसर पर बीएस अनंगपुरिया एजुकेशन इंस्टीट्यूट के कोऑर्डिनेटर गरिमा यादव, श्री धर्मेंद्र यादव, श्री अशोक डोभाल, श्री भूपेंद्र यादव, मुक्ता त्रिपाठी, श्री प्रमोद त्रिपाठी, डीपीई श्री ज्ञानेंद्र मलिक,ज्योति मल्होत्रा, श्री संजीव तालियाना भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button