जीवन को नई दिशा देता है एनएसएस- डॉ दुर्गेश शर्मा

फ़रीदाबाद : नेहरू कॉलेज फ़रीदाबाद का सबसे बड़ा और पुराना कॉलेज है जहाँ हज़ारो विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते है। नेहरू कॉलेज के प्राध्यापक और एनएसएस के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ दुर्गेश के मार्गदर्शन में एनएसएस थर्ड यूनिट के वॉलंटियर्स अपने जीवन को साहस, जज्बे और बेहतर कार्यशैली के मध्यम से नई दिशा देने का काम कर रहे है।

पिछले 2 साल में डॉ दुर्गेश ने अपने वॉलंटियर्स को सभी स्तर पर भरपूर मौक़ा दिया और महाविद्यालय में सैकडो कार्यक्रम आयोजित करके पूरे प्रदेश में एनएसएस यूनिट का नाम रोशन किया है। इसी कड़ी में एनएसएस थर्ड यूनिट द्वारा हरियाणा स्टेट एनएसएस सेल के मार्गदर्शन में एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ दुर्गेश के नेतृत्व में नशा मुक्त भारत, पर्यावरण, प्लास्टिक फ्री भारत की जागरूकता के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे वरुण मिश्रा प्रथम, विष्णु शर्मा और अंजलि वर्मा दूसरे और विवेक रावत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। डॉ दुर्गेश ने बताया की काम करने वालो को हर जगह भरपूर सम्मान मिलता है। पिछले 2 साल में वॉलंटियर्स ने कॉलेज, यूनिवर्सिटी, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर काफ़ी काम किया है।

एनआईसी में एमडी यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व भी किया है। डॉ दुर्गेश के मार्गदर्शन में 10 एनएसएस की पाठशाला भी चल रही है। नेशनल इंटीग्रेशन कैम्प, स्टेट कैम्प, यूथ लीडरशिप कैम्प और एडवेंचर कैम्प में उनके वॉलंटियर्स ने भाग लेकर अपना नाम रोशन किया है। हरियाणा सरकार और ज़िला प्रशासन द्वारा आयोजित प्रत्येक कार्यक्रमों में उनकी यूनिट ने भरपूर सहयोग किया है। उनके मार्गदर्शन में एनएसएस वॉलंटियर्स ने मोटो “ स्वयं से पहले आप” को सार्थक बनाने में लगे हुए है। डॉ दुर्गेश बताते है की स्टेट एनएसएस ऑफिसर दिनेश कुमार के नेतृत्व में एनएसएस राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पटल पर बहुत अच्छे कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि एनएसएस हरियाणा अपने वॉलंटियर्स के लिए एनएसएस की नई स्कीम, प्रोग्राम, सुविधा का अच्छे से ध्यान रख रहे है जिससे एनएसएस को मज़बूत किया जा सके। डॉ दुर्गेश ने बताया कि एमडीयू के एनएसएस प्रोग्राम कॉर्डिनेटर प्रो. तिलक राज और उनका पूरा स्टाफ़ भी सभी कार्यक्रमों के प्रति पूरा उत्साह रखते है और बारीकी से वॉलंटियर्स का मार्गदर्शन करते है।

Related Articles

Back to top button