खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से उभरती प्रतिभाओं को मिलता है बेहतर मंच : सुरेंद्र तेवतिया

दंगल प्रतियोगिता में मोहित फतेहपुर ने जीती 51 हजार की कुश्ती

फरीदाबाद, 10 सितम्बर पृथला विधानसभा क्षेत्र के बड़े गांव फतेहपुर बिल्लौच में हर वर्ष की भांति इस बार भी विशाल दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दंगल प्रतियोगिता में विभिन्न टीमों ने हिस्सा लेकर जोर आजमाइश की। दंगल प्रतियोगिता में मुख्यातिथि के रूप में पूर्व चेयरमैन एवं पृथला क्षेत्र के वरिष्ठ समाजसेवी सुरेंद्र तेवतिया ने शिरकत की। दंगल प्रतियोगिता में 51 हजार, 31 हजार तथा 21 हजार की कुश्तियां हुई, जिसमें 51 हजार की कुश्ती मोहित फतेहपुर और अनुज दिल्ली के बीच हुई, जिसमें मोहित फतेहपुर ने जीत हासिल की वहीं 31 हजार की कुश्ती सचिन गांव फालन और संदीप दिल्ली अखाड़ा के बीच हुई, जो कि बराबरी पर छूटी तथा 21 हजार की कुश्ती लीलू मोहना-डींग भरतपुर अखाड़ा और लक्ष्मण धतीर अखाड़ा के बीच हुई, वह भी बराबरी पर रही। इस दौरान सुरेंद्र तेवतिया ने खिलाडिय़ों से परिचय लिया और हाथ मिलाकर उनकी हौंसला अफजाई की।
उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए सुरेंद्र तेवतिया ने कहा कि खेलों का मनुष्य के जीवन में विशेष स्थान होता है, खेलों से जहां शारीरिक व मानसिक विकास होता है वहीं आपसी भाईचारे की भावना को भी बल मिलता है और कुश्ती खेल ग्रामीण आंचल से जुड़ा खेल है, जिसे लोग आज भी उत्साहित होकर देखते है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से ग्रामीण आंचल में छुपी प्रतिभाओं को आगे आने का मंच मिलता है और वैसे भी आज खेलों में हमारे हरियाणा के खिलाड़ी देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे है। उन्होंने दंगल प्रतियोगिता आयोजन समिति की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के आयोजनों से प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को आगे बढऩे का अवसर मिलता है, इसके लिए प्रतियोगिता के आयोजक प्रशंसा के योगय है। उन्होंने खिलाडिय़ों से आह्वान करते हुए कहा कि वह खेलों को खेल भावना से खेलकर आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने का काम करे।
प्रतियोगिता के समापन पर सुरेंद्र तेवतिया ने खिलाडियों को पुरस्कार देकर सम्मानित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस दौरान प्रतियोगिता में पहुंचने पर मेला प्रधान खेमचंद सैनी, दंगल प्रधान धरमू फौगाट सहित गांव की मौजिज सरदारी ने सुरेंद्र तेवतिया का पगड़ी बांधकर एवं फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया। खेमचंद सैनी व श्री फौगाट ने संयुक्त रूप से कहा कि हर वर्ष गांव में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिससे भाईचारे भावना व एकता को बल मिलता है और हर वर्ष उनका प्रयास रहता है कि प्रतियोगिता का आयोजन बेहतर से बेहतर तरीके से हो। इस दौरान फतेहपुर बिल्लौच में लगे विशाल मेले में मनमोहक व भव्य प्रकार की  झांकियां निकाली गई, जिसकी श्री तेवतिया सहित उपस्थित लोगों ने खूब सराहना की। इस मौके पर पूर्व सरपंच महेंद्र अग्रवाल, मामचंद सरपंच, युवा समाजसेवी भूपेश रावत, संजय टीटू, बाबूलाल गौड़, खेमचंद सैनी, धरमू फौगाट, शिवम दलाल, यश मोहन, ओमप्रकाश, राजेश कुमार, शिवचरण ब्लाक मेम्बर, गरीब चंद, नंद किशोर, ओमप्रकाश यादव सहित गणमान्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button