मानद् महासचिव रंजीता मेहता के जन्म दिवस पर जगन्नाथ आश्रम का किया शुभारंभ

गुरूग्राम, 20 सितंबर। जिला में अब कोई भी बच्चा बेसहारा नहीं रहेगा। जरूरतमंद बच्चों का हाथ थामने के लिए जिला प्रशासन ने आज से सैक्टर 15 में जगन्नाथ आश्रम का शुभारंभ कर दिया है। जिसे जिला बाल कल्याण परिषद चलाएगी।
जस्टिस जुनाईल एक्ट के तहत पंजीकृत है। और आज हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता के जन्म दिवस पर यज्ञ-हवन और पौधारोपण के साथ विधि-विधान से शुरूआत की गई। बाल कल्याण समिति के सदस्यों ने अहम् भूमिका निभाते हुए आज जगन्नाथ आश्रम में 6 बच्चों दाखिला कराया है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला के बेसहारा बच्चों का आसरा आज से यह जगन्नाथ आश्रम बनेगा। यहां शुरूआत में 50 बच्चों के रहने के लिए प्रबंध किया गया है। अधिक बच्चे आए तो उनके लिए भी व्यवस्था कर दी जाएगी। एडीसी ने समाज के गणमान्य नागरिकों से अहावाहन किया है कि वे इन बच्चों की सहायता के लिए आगे आएं। यह जरूरी नहीं है कि केवल धन से ही किसी आश्रम की सहायता की जा सकती है। यहां आकर कोई व्यक्ति इन बच्चों के साथ अपना समय बिताए तो उससे भी इनकी जरूरतों और समस्याओं का पता चलता है। जिला रैडक्रास सोसायटी की इस बिल्डिंग के साथ ही दिव्यांग बच्चों का आश्रयस्थल है। जहां गूंगे और बहरे बच्चे रहते हैं। समाजसेवी नागरिक चाहे तो दोनों स्थानों पर आकर बच्चों के साथ मिल सकते हैं।

एडीसी ने महिला एवं बाल विकास विभाग की स्कीम मिशन वात्सल्य के अंतर्गत शुरू किए गए आश्रम परिसर में पौधारोपण भी किया। जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने कहा कि डीसी और एडीसी की कोशिशों से यह जगन्नाथ आश्रम आज कार्यरूप में आ पाया है। इसके शुरू होने से जिला में कोई भी बच्चा मुसीबत में है तो उसको आसानी से यहां रहने के लिए निवास मिल सकेगा। बाल संरक्षण समिति के द्वारा भेजे गए बच्चों को यहां रखा जाएगा। जो बालक अपने माता या पिता में से किसी एक को खो चुके हैं, उनको भी इस आश्रम में आश्रय दिया जाएगा।

इस अवसर पर रेलवे बोर्ड की सदस्या ऋचा वशिष्ठï, रैडक्रास सचिव विकास कुमार, अधीक्षक स्मिता बिश्नोई, कोमल माथुर, प्राचार्य सुशील कुमार, प्राध्यापक आरके वत्स, प्राध्यापक नवीन भारद्वाज, ओमप्रकाश प्राध्यापिका बिंदु दक्ष मुख्य अध्यापिका, सरस्वती, उमा, रूपा महाजन, अमित यादव, कल्याणी, कमल यादव, उषा सोलंकी, उपासना सिंह, सोनिया, सहायक कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र ,कार्यक्रम सुपरवाइजर मीनाक्षी, अनिल डांगी, परमजीत कौर, प्रदीप ,गीता बत्रा, मीणा, किरण, इत्यादि उपस्थित रहे।
————-

Related Articles

Back to top button