अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में राज्यपाल ने किया ध्यानकक्ष स्टाल का अवलोकन

फरीदाबाद, 27 नवम्बर। प्रगति मैदान में लगे भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले  2023  में हरियाणा के माननीय राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा पैविलियन में लगे विभिन्न स्टॉलों का दौरा किया। इस दौरे के दौरान वह सतयुग दर्शन ट्रस्ट (रजि.) के उपक्रम व हरियाणा के प्रमुख पर्यटक स्थल ध्यानकक्ष के स्टाल पर भी गए जहाँ  पर ट्रस्ट के सदस्यों ने उनका अभिवादन किया तथा ध्यानकक्ष के बारे में बताते हुए कहा कि एकता का प्रतीक यह ध्यान-कक्ष, अपने आप में समभाव-समदृष्टि का स्कूल है जिसे सतयुग की पहचान व मानवता का स्वाभिमान माना जाता है।
युग परिवर्तन के सत्य को दृष्टिगत रखते हुए, यहाँ से प्रत्येक मानव को कलियुगी भाव-स्वभाव छोड़ समभाव-समदृष्टि की युक्ति अनुसार, सतयुगी नैतिक आचार संहिता अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है तथा यहाँ से हर मानव को धार्मिक भिन्न-भेद से उबर, संतोष, धैर्य अपना कर, सत्य की राह पर निष्कामता से चलते हुए, निज मानव धर्म पर खड़े हो परोपकारी बनने के प्रति उत्साहित किया जाता है।
इस तरह इस ध्यान कक्ष से सबको समभाव नजऱों में कर समदर्शिता अनुरूप सबको एक नजऱ से देखते हुए, एक रस व्यवहार करने की प्रेरणा दी जाती है ताकि द्वि-द्वैत युक्त भिन्नता का भाव समाप्त हो और आज का विषय ग्रस्त, निर्बल मानव, विचार, सत्-ज़बान, एक दृष्टि व एक अवस्था में आ, अपनी हस्ती की यथार्थता यानि ज्ञान, गुण व शक्ति को जान जाएं और सजनता का प्रतीक बन, इस धरती पर पुन: सतयुग जैसा सर्वोत्तम समयकाल ले आए।  इस अवसर पर ट्रस्ट के युवा बच्चों  ने ,सत्यमेव जयते नामक प्रस्तुति देकर, सबको मन वचन कर्म द्वारा सत्य का प्रसार करने का सन्देश दिया। अंत में माननीय गवर्नर ने ट्रस्ट की मानवोत्थान हेतु किये जाने वाले कार्यों की सराहना स्वरुप बच्चों को आशीर्वाद दिया।

Related Articles

Back to top button