सीएम मनोहर लाल 30 नवंबर को गांव फतेहपुर बिल्लौच से करेंगे विकसित भारत-जन संवाद संकल्प यात्रा का शुभारंभ: डीसी विक्रम सिंह

डीसी ने बैठक में विभागवार अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा निर्देश

फरीदाबाद, 28 नवम्बर। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 30 नवंबर को जिला फरीदाबाद के फतेहपुर बिल्लौच गांव से विकसित भारत यात्रा-जन संवाद संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे। डीसी विक्रम सिंह ने 30 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर आज मंगलवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। बता दें कि गांव फतेहपुर बिल्लौच में विकसित भारत-जन संवाद संकल्प यात्रा में शामिल प्रचार वैन में प्रचार सामग्री भी मौजूद रहेगी। जोकि आमजन में वितरित की जाएगी। जिससे की आमजन को केन्द्र और प्रदेश सरकारो की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही यात्रा का ठहराव जिन-जिन स्थानों पर होगा वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा युवाओं को यात्रा से जोड़ने के लिए विकसित भारत की थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा । जिला के विभिन्न विद्यालयों तथा कॉलेजों में विकसित भारत संकल्प यात्रा की थीम पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे।
डीसी ने सौंपी विभागवार अधिकारियों को जिम्मेदारी:-
डीसी विक्रम सिंह ने बैठक में विभाग वार अधिकारियो को जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि जिस गांव या शहरी क्षेत्र में यह प्रचार-प्रसार  वाहन जाएगा। उन स्थानों पर क्रिड का हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएंगे। इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा लाभकारी योजनाओं के लिए कैंप लगाए जाएंगे। डीसी विक्रम सिंह ने प्रशासन के अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी इस यात्रा को सफल बनाने के लिए अन्य जिलों से बेहतर कार्य करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में आमजन को इस यात्रा का लाभ मिलना सुनिश्चित हो पाए। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार के उच्च अधिकारियों  द्वारा इस यात्रा मॉनिटरिंग की जाएगी। केन्द्र सरकार की विभिन्न स्कीमें और हरियाणा सरकार की सभी स्कीमों को इस अभियान में शामिल किया गया है। आमजन के लिए परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान/ चिरायु कार्ड, पेंशन आदि से संबंधी जो कार्य है या किसी प्रकार की त्रुटियां है, उनको ठीक करने के लिए भी डेस्क लगाए जाएँगे। जिससे जिलेवासियों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में आगामी 30 नवंबर से विकसित भारत-जन संवाद संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गांव फतेहपुर बिल्लौच में कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। शुभारंभ कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन भी प्रसारित किया जाएगा। डीसी विक्रम सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफलता पूर्वक आयोजन को लेकर जिला के सभी विभागों के अधिकारी अपने- अपने विभागों के   नोडल तथा फील्ड अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दें। डीसी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के  जरिए फरीदाबाद में 26 जनवरी-2024 तक केंद्र व हरियाणा सरकारों द्वारा जनहित में योजनाओं, परियोजनाओं व उपलब्धियों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जाएगी। उन्होनें कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर किसी प्रकार की कोई कमी न रहें। इस यात्रा के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में आमजन को केंद्र व प्रदेश सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम में युवाओं को माई भारत वालंटियर रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। बैठक में डीसीपी अमित हर्षवर्धन, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल अमित मान, सीटीएम हरिराम, एमसीएफ ज्वाइंट कमिश्नर शिखा, आरटीए सचिव जितेन्द्र गहलोत, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती आशा दहिया, डीडीपीओ उपमा अरोड़ा, बीडीपीओ अजीत सिंह, डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे। बैठक के उपरान्त एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने गांव फतेहपुर बिल्लौच में पहुंच कर वहां पर सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों व मौजूदा ग्राम वासियों की समस्याओं को सुन उनका जल्द से जल्द निदान करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button