डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा श्रमिको एवम् स्टाफ को अपने कार्य के प्रति सजग बनाने हेतु एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन  

फरीदाबाद, 21 दिसम्बर। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा श्रमिको एवम् स्टाफ को अपने कार्य के प्रति सजग बनाने हेतु एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम का आयोजन एसोसिएशन द्वारा जारी स्ट्राइव प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया गया। कार्यक्रम में प्रसिद्ध कॉरपोरेट ट्रेनर श्री केशव कुमार ने उपस्थित आगंतुकों को अपने कार्य के प्रति पूर्ण ईमानदार और समयबद्धता,बेहतर गुणवता युक्त उत्पाद बनाने और संस्थान के प्रति कर्तव्य निष्ठा से कार्य करने हेतु जागरूक किया।
श्री केशव ने बताया की संस्थान में कार्य करने वाला प्रत्येक अपने द्वारा किए जा रहे उत्पाद निर्माण से संस्थान को नई ऊंचाई एवम् पहचान दिलवा सकता है वही अपने जीवन उन्नति प्राप्त कर सकता है। आपने कहा की जिस प्रकार श्रमिक संस्थान हेतु अच्छा एसेट होता है ऐसे ही संस्थान भी उस व्यक्ति के व्यक्ति का महत्वपूर्ण अंग सिद्ध हो सकता है।
श्री कुमार ने उपस्थित अप्रेंटिस से अपने कार्यों की समीक्षा हेतु ईमेल,व्हाट्सअप के प्रयोग द्वार दैनिक,साप्ताहिक, पाक्षिक एवम् मासिक डाटा रखने के संबंध में प्रेरित करते कहा की इस प्रक्रिया द्वारा कोई भी अपना लक्ष्य तथा वंचित परिणाम प्राप्त कर सकता है।
श्री कुमार ने डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री जे पी मल्होत्रा तथा कौशल विकास विभाग के अधिकारी श्री संजीव शर्मा का सफल परीक्षण केंद्र के संचालन हेतु आभार व्यक्त करते कहा की श्री मल्होत्रा के नेतृत्व एवम् श्री शर्मा के मार्गदर्शन में संचालित यह केंद्र रोजगार सृजन हेतु एक मील का पत्थर सिद्ध होगा जिसका लाभ सभी वर्गो को प्राप्त होगा।
इस अवसर पर एसोसिएशन के प्रधान श्री जे पी मल्होत्रा ने कहा की स्ट्राइव प्रोजेक्ट के अंतर्गत संस्था द्वारा श्रमिको में अपने कार्य के प्रति सजगता एवम् जागरूकता लाने हेतु यह कार्यकम आयोजित किया गया।
श्री मल्होत्रा ने कहा यदि कोई भी व्यक्ति जीवन में उन्नति करना चाहता है तो उसे समय का उचित प्रयोग करना होगा।
आपने बताया की वर्तमान में डिजिटल उपकरणों की सहायता द्वारा अपने कार्यों की समीक्षा और उनका विश्लेषण किया जा सकता है ऐसे में कोई भी व्यक्ति टू डू लिस्ट बना अपने कार्य को निरंतर सूचीबद्ध श्रंखला में पूर्ण कर सकता है।
श्री मल्होत्रा ने बताया की आज के भाग दौड़ और तनाव ग्रस्त जन जीवन में अपने कार्यों को याद रखने के भ्रम को त्याग उसे लिखने की आदत में तब्दील करना आवश्यक है ताकि समाज,संस्थान,परिवार के बीच संतुलन बनाने में मदद मिल सके।
आपने बताया की एसोसिएशन अपने सदस्यों की इकाइयों में दक्ष श्रमिक शक्ति उपलब्ध करवाने हेतु प्रयासरत है जिसके अंतर्गत नए अप्रेंटिस को कार्य के प्रति गंभीर,ईमानदार,गुणवत उत्पाद के प्रति सजग और संस्थान की उन्नति के प्रति जागरूक बनाने के सफल प्रयास किए जा रहे है।
श्री मल्होत्रा ने बताया की एसोसिएशन द्वारा 5 प्रशिक्षु सचिन,मुस्कान,अमित राखी और तुलसी का चयन किया गया है जिन्हे एसोसिएशन द्वारा संचालित केंद्र में ट्रेनिंग उपरांत इकाइयों में कार्य हेतु भेजा जाएगा तथा उनकी ट्रेनिंग के  सकारात्मक परिणाम मिलने पर उन्हे पूर्ण रूप से रोजगार उपलब्ध हो होगा।
श्री मल्होत्रा ने बताया की ऐसे सफल प्रयोजन हेतु प्रत्येक प्रतिभागी को 20 पेज की पाठन सामग्री प्रदान की गई जिसका उद्देश्य प्रतिभागी को ट्रेनिंग हेतु प्रेरित किया जा सके।
श्री मल्होत्रा ने बताया की इस कार्यक्रम में एडवांस फॉर्जिंग, रेक्स कंसीलेटेड,भारतीय वाल्व्स,फॉर्जवेल, एस के डाइंग, जे पी निट्स,हिमालय वेलनेस, ड्यू इलेक्ट्रॉनिक्स, जीवा डेगिन,नॉर्दन इंडिया,मोहन ओवरसीज, सवजोस फैशन भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट,अक्षय एल्यूमीनियम का प्रतिनिधियों ने भाग लिया
श्री मल्होत्रा ने उपस्थित सदस्यों से अप्रेंटिस से  मिलने वाले परिणामों को एसोसिएशन द्वारा संचालित केंद्र तक पहुंचने का आह्वान करते कहा की यदि ट्रेनिंग से फीडबैक से सुधार के नए अनुभव उभर के सामने आएंगे जो अप्रेंटिस एवम् इकाइयों के उत्थान हेतु आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button