विकास के पथ पर आगे बढ़ता भारत देश यही है सुशासन की निशानी : कृष्ण पाल गुर्जर

जिला स्तरीय गुड गवर्नेंस समारोह में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और विधायक नरेंद्र गुप्ता ने की शिरकत

फरीदाबाद, 25 दिसम्बर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं ने सुशासन दिवस को सार्थक किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज हरियाणा सुशासन की राह पर अग्रसर है। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय में आयोजित जिला स्तरीय सुशासन दिवस समारोह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की व वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

वहीं विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि आज दो महान विभूतियों महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी व भूतपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती को आज सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

23 दिसंबर 2014 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दोनों महान विभूतियों को भारत रत्न से अलंकृत किया था। इसी दिन यह तय किया गया था कि हर वर्ष 25 दिसंबर को दोनों महान विभूतियों के जन्मदिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस विषय पर प्रदेश के अधिकारियों के साथ चर्चा की है। महात्मा गांधी ने स्वराज की कल्पना की थी और उसके पीछे का असली मकसद सुशासन ही था और सुशासन के आठ सिद्धांत हैं। जब देश में मोदी जी की सरकार आयी तब मोदी जी ने संकल्प लिया था कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास इसी में सुशासन की सारी बातें नियमित हैं।

कानून बनाने या नीतियां बनाने से सुशासन आ जाएगा यह संभव नहीं, जब तक सबकी नीयत ठीक नहीं होगी तब तक सुशासन नहीं आएगा। सुशासन को लाने के लिए सबसे पहले हम सबको अपनी नीयत ठीक करनी होगी। मोदी जी ने कहा था न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन यह सुशासन का असली रूप है। लाल किले से 15 अगस्त 2017 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि एक हजार दिनों में 18,000 गांव जहां बिजली नहीं है वहां बिजली पहुंचानी है और एक हजार दिनों की जगह सिर्फ 987 दिनों में ही 18,000 गांव में बिजली पहुंचाने का काम मोदी सरकार ने किया।

साढ़े नौ सालों में देश में जो परिवर्तन आया है हम सब उसके साक्षी हैं। हर क्षेत्र में देश सबके सहयोग से आगे बढ़ रहा है। सुशासन का मतलब हर काम नियमित समय पर हो। केजीपी और केएमपी हाईवे को 500 दिनों में पूरा किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सत्ता परिवर्तन तो अनेक बार हुए हैं कई सरकारी और गई हैं जब से हरियाणा में मनोहर सरकार आई है और मनोहर लाल के नेतृत्व में ईमानदारी के साथ व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है।

नौकरियों में पारदर्शिता, ट्रांसफर पॉलिसी में पारदर्शिता, घर बैठे ही सारी सुविधाओं को प्राप्त आज किया जाता है। साढ़े 9 सालों में 6 लाख गांव को इंटरनेट से जोड़ा गया है। 50 करोड़ जनधन खाता खोले गए थे किसको पता था उसको खोलने का क्या कारण है इसके पीछे मोदी जी की दूरगामी सोच थी ताकि सरकारी योजनाओं का सौ प्रतिशत योगदान लाभार्थी तक पहुंचे। आज घर बैठे सारी योजनाओं का पैसा जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, कोरोना काल में बीस करोड़ महिलाओं के खाते में पैसे पहुंचाना, 11 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि का पूरा पैसा पहुंचाना, पात्र व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिले यह सुशासन की निशानी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की फरीदाबाद जिले में जो भी रुके हुए विकास कार्य है उनको तेज गति और सबके सहयोग के साथ समय पर पूरा करना है।

यह हुए सम्मानित
इस अवसर पर एनीमिया फ्री फरीदाबाद प्रोजेक्ट के लिए प्रथम पुरस्कार स्वास्थ्य विभाग से डॉ रचना, डॉ संगीता शर्मा, डॉ चारु, भावना और भारती और झुग्गी झोपड़ी बच्चों के पुनर्वास योजना के लिए द्वितीय पुरस्कार गरिमा सिंह तोमर, युद्धवीर और परवीन और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए तृतीय पुरस्कार डॉ राम भगत, डॉ सीमा बांगर, डॉ बरखा, डॉ नीरज, डॉ हर्षित, डॉ दीपा, डॉ अदीब, डॉ गजेंद्र, डॉ दीप्ति, डॉ जोगिन्दर, डॉ शोभा को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सुपरवाइजरों को मोबाइल का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर विधायक नरेंद्र गुप्ता, डीसी विक्रम सिंह, एडीसी आनंद शर्मा, डीसीपी पूजा वशिष्ठ, एसडीएम परमजीत चहल, सीटीएम हरिराम, सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी आशा दहिया, डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य कई विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button