मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर फसल का पंजीकरण के लिए तीन दिन के लिए पोर्टल खुला : डीसी विक्रम सिंह

कहा, जिन किसानों ने अपनी खरीफ फसलों पंजीकरण नहीं करवाया है वे किसान अवश्य करवाए फसल पंजीकरण

फरीदाबाद, 28 सितम्बर।  डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर फसल का पंजीकरण के लिए तीन दिन के लिए पोर्टल खोला गया है। डीसी ने कहा कि जिन किसानों ने अपनी खरीफ की फसलों का आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर पंजीकरण नहीं करवाया है। वें किसान अवश्य फसल पंजीकरण करवा लें। ताकि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अमृत काल में किसानों को दी जाने वाली विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ का क्रियान्वयन ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर ही किया जा रहा है। इसलिए किसानों के हित के लिए यह पोर्टल तीन दिनों के लिए ओपन किया गया है।

ताकि किसान अपनी जमीन पर बिजाई की फसलों का पंजीकरण करवा लें। बता दें कि हरियाणा राज्य में बहुत से किसानों ने अभी तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है। जिसके चलते 27-09-2023 को प्रदेश के कृषि मंत्री  की अध्यक्षता में सभी अधिकारियों के साथ एक मीटिंग का आयोजन हुआ। जिसमें मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल को  तीन दिन यानि 28-09-2023 से 30-09-2023 तक तथा ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल को 01-10-2023 से 30-11-2023 तक फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

डीसी विक्रम सिंह ने जिला के किसान भाइयों से आह्वान करते हुए कहा कि वे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल व ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पुनः खोला जा रहा है। इसलिए किसान तुरन्त अपनी फसल का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर व ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर पंजीकरण कराये। ताकि किसानों को सरकार द्वारा जारी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर दिया जा सके।

यहाँ करवाए किसान फसलों का पंजीकरण:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसान अटल सेवा केन्द्र पर जाकर अपनी फसल का पंजीकरण करवा सकते है। किसान स्वयं भी https://fasal.haryana.gov.in/ पर जाकर अपनी फसल का पंजीकरण कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button