चुनाव के पर्व में भागीदारी के लिए सभी पात्र युवा 26 अप्रैल तक वोट बनवाने के लिए करें आवेदन : जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

- मतदाताओं की सुविधा के लिए आयोग ने शुरू किया वोटर हेल्पलाइन ऐप

फरीदाबाद। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि 18 वीं लोकसभा  चुनाव के पर्व में भागीदारी के लिए जिला के   सभी पात्र युवा 26 अप्रैल तक वोट बनवाने के लिए आवेदन करें।  जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए आयोग ने वोटर हेल्पलाइन ऐप शुभारंभ किया है। उन्होंने जिला वासियों से अपील की है कि जो युवा 18 वर्ष के हो गए हैं या इससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम जरूर दर्ज करवाएं। मतदाता सूची में नए नाम दर्ज करने की प्रक्रिया आगामी 26 अप्रैल तक चालू रहेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने  नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोई भी पात्र व्यक्ति 26 अप्रैल तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए फार्म 6 भरकर संबंधित बीएलओ या निर्वाचन कार्यालय में आवेदन कर सकता है। उन्होंने आगे बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर प्रकाशित मतदाता सूची को सभी मतदान केंद्रों के बीएलओ को उपलब्ध करवा दिया गया है और कोई भी मतदाता बीएलओ से संपर्क करके सूची में अपना नाम चेक कर सकता है। साथ ही संबंधित मतदान केन्द्र के बीएलओ को नए वोट बनवाने या मतदाता सूची से नाम कट जाने की स्थित में दोबारा नाम जोडने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि वोट बनवाने सहित मतदाता से संबंधित अन्य कार्यों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन नामक एप भी संचालित की जा रही है। इस ऐप के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए उपमंडल प्रशासन का प्रयास रहेगा कि प्रत्येक पात्र मतदाता अपने मत का प्रयोग करे और बिना लोभ लालच या डर के वोट डाले। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नए वोट बनवाने और क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक  करने के लिए विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है।

इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार योग्य  युवा मतदाताओं को

घर बैठे बैठे वोटर आईडी कार्ड बनवाने का एक आखिरी मौका दिया जा रहा है। इस लिंक के माध्यम से https://voters.eci.gov.in/ ⁠इस ऐप के माध्यम से  https://apps.apple.com/in/app/voter-helpline/id पर यह सुविधा केवल तब तक है, जब तक कि लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं हो जाती।

प्रदेश में नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल से आरंभ होगी और 6 मई तक जारी रहेगी। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की ओर से ऐसे 6 ऐप भी शुरू किए गए हैं, जिनका लोग घर बैठकर लाभ उठा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button