गुड गवर्नेंस, शिक्षित हरियाणा और बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद सरकार की ऑनलाइन सिस्टम प्रणाली में फरीदाबाद प्रदेश में नम्बर वन

– गुड गवर्नेंस का लाभ गरीब परिवारों को अवश्य मिले: हुकम सिंह राणा

– सुशासन सप्ताह के तहत आयोजित  कार्यशाला में सीईओ जिला परिषद सुमन भान्कर सहित तमाम विभागों के अधिकारियों ने की शिरकत

– दी जानकारी, प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम किए जा रहे हैं आयोजित

फरीदाबाद,23 दिसम्बर। रिटायर्ड आईएएस हुकम सिंह राणा की अध्यक्षता में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सुशासन सप्ताह के तहत आज शुक्रवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में  सुशासन सप्ताह के तहत प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रमों बारे बारीकी से जानकारी दी गई।  उप सचिव, भारत सरकार कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन प्रशासन सुधार और लोक शिकायत विभाग सहित   हरियाणा सरकार के द्वारा गुड गवर्नेंस में सप्ताह Good Governance Week (GGW) के अंतर्गत प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रमो पर विस्तार पूर्वक चर्चा भी गई।

आपको बता दें सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार गत 19 दिसंबर से 25 तक सुशासन सप्ताह कार्यक्रम के तहत जिला फरीदाबाद में मनाया जा रहा है।

हुकम सिंह राणा ने कहा कि डीसी विक्रम सिंह के कुशल दिशा निर्देशानुसार सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में गुड गवर्नेंस, शिक्षित हरियाणा और बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद सरकार की ऑनलाइन सिस्टम प्रणाली में फरीदाबाद प्रदेश में नम्बर वन आया है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को गुड गवर्नेंस का लाभ अवश्य मिले।सभी विभागों के अधिकारी गुडगवर्नैस का आपसी तालमेल करके बेहतर क्रियान्वयन करने का काम करें।

सीईओ जिला परिषद सुमन भान्कर ने कहा कि सुशासन सप्ताह कार्यक्रम के तहत  गुड गवर्नेंस कार्यशाला में फरीदाबाद के सभी विभागों अधिकारियों को प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं को ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली को बेहतर क्रियान्वयन के लिए आपसी तालमेल करके अमलीजामा पहनाने के लिए आयोजित की गई है।

कार्यशाला में एमसीएफ के अतुल सहगल ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सरकार द्वारा लगभग 650 सेवाओं को ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली लागू की गई है। उन्होंने कार्यशाला में गौरव एप वाईएमसीए और जिला प्रशासन प्राइवेट पार्टनर शीप (पीपीपी) पर कार्य करने बारे बताया। वहीं शिक्षित हरियाणा परियोजना सहित कोविड के बाद स्मार्ट क्लासेज के जरिये विद्यार्थियों को टैबलेट के माध्यम से शिक्षित हरियाणा एजुकेशन कान्टेक्ट के माध्यम से विद्यार्थियों को फ्री में यूट्यूब और पोर्टल पर लेक्चर दिए जा रहे हैं। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली प्लेट फार्म की गाइड लाइन अनुसार तकनीकी रूप से प्ले स्कूलों और सरकारी स्कूलों में पैरामीटर के अनुरूप बेहतर क्रियान्वयन हो रहा है। जिला में सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं, स्मार्ट साला ऐप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना और उनके शब्दकोश भी दिया जा रहा है।

हरियाणा सरकार की आनॅ लाइन शिक्षा प्लेटफार्म प्रणाली के हिदायतों के अनुसार तकनीकी रूप से प्ले स्कूलों और सरकारी स्कूलों में पैरामीटर के अनुरूप बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है।

जिला फरीदाबाद के प्ले स्कूलों और सरकारी स्कूलों में आनॅ लाइन शिक्षा प्रणाली प्लेटफार्म का बेहतर क्रियान्वयन किया गया है।

छुट्टियों के दौरान बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप पर होमवर्क भेजना, रीडिंग कैंपेन को बच्चों तक पहुंचाना, टैबलेट से कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की ऑनलाइन पढ़ाई करवाना शामिल रहा हैं। डिजिटल बोर्ड को अभिभावकों को दिखाना, सीटीएमएम/PTM पर कक्षा कक्ष को चार्ट पेपर से  डॉक्टरेट/ DECORATE करना शामिल किया गया। अभिभावकों के स्वागत के लिए विद्यालय प्रांगण की साफ सफाई का ध्यान रखना, शौचालय की साफ सफाई एवं पीने के पानी की उत्तम व्यवस्था करना शामिल रही।

इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग की प्ले स्कूलों की ऑनलाइन आधुनिक शिक्षा प्रणाली की भी सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार रोजाना 2 घंटे उड़ान कार्यक्रम से बच्चों को पढ़ाना, एफएलएन के माध्यम से बच्चों को खेल खेल में पढ़ाई करवाना, कार्यक्रम सुपर 100 के बारे में बच्चों को बताना, बोर्ड कक्षाओं की एक्स्ट्रा क्लास और मासिक परीक्षा से अवगत करवाना शामिल है। इसके अलावा अभिभावकों को बच्चों को दिए जाने वाले टैबलेट के बारे, अवसर दीक्षा एप ऑनलाइन कक्षाओं के बारे में बताना, स्मार्ट साला ऐप के माध्यम से बच्चों को कहानी पढ़ाना और उनके शब्दकोश में वृद्धि करना सहित अन्य पहलुओं पर संबंधित विभागों के अधिकारियों से विस्तार पूर्वक जानकारी जा रही है। स्कूलों में कॉलेजों के बीएड करने वाले प्रशिक्षणाधीन भावी शिक्षकों से कार्य करवाने बारे भी विस्तार पूर्वक सुझाव साझा किए जा रहे हैं। ऑनलाइन  शिक्षा प्रणाली प्लेट फार्म विद्यार्थियों को यूट्यूब चैनल के जरिए दी जा रही हैं। आनॅ लाइन शिक्षा में फरीदाबाद को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफार्म के बेहतर क्रियान्वयन के लिए 2000 वीडियो बनाए गए हैं। बच्चों को आनॅ लाइन वही वीडियो दी दिए जा रहे हैं। स्मार्ट क्लासेज कैसे लेनी है। एनसीईआरटी के हिदायतों के अनुसार फिजिक्स और कोड कौन-कौन से लगाए गए हैं बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है। नई शिक्षा नीति के बेहतर क्रियान्वयन के लिए 4000 लेक्चर भी तैयार किए गए हैं। टैब के जरिए शिक्षा के बेहतर क्रियान्वयन पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क के जरिए भी कार्य किया जा रहा है। एनसीईआरटी की हिदायत अनुसार मैथ, साइंस और ज्योग्राफी के टॉपिक तैयार किए गए हैं। स्मार्ट क्लासेज के जरिए यह कार्य कराया जा रहा है। गुरुशाला राष्ट्रीय शिक्षा चेंजमेकर चैनल 16400 बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है। यह सरकार की एक सकारात्मक पहल है और इसके बेहतर सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद में जिला प्रशासन और एमसीएफ द्वारा संयुक्त रूप से फरीदाबाद शहर के 40 वार्डो में जनप्रतिनिधियों,सामाजिक संस्थाओं और एनजीओ के प्रतिनिधियों को सीएसआर पार्टनर के जरिये पावर का विकेन्द्रीकरण किया गया है। इस अभियान के साथ फरीदाबाद के लगभग चार लाख स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों और अन्य तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों को भी जोड़ा गया है।

डीआईपीआरओ राकेश गौतम ने कार्यशाला में बेहतर मंच संचालन कर सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं की आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

वाईएमसीए की प्रोफेसर रश्मि ने पुराने मोबाइल फोन तथा लैपटॉप के बेहतर क्रियान्वयन बारे जानकारी दी  और स्वच्छ भारत मिशन के जिला कोऑर्डिनेटर उपेंद्र सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र में ऑनलाइन सिस्टम प्लेटफार्म प्रणाली बारे बारीकी से जानकारी दी।

स्वयं सहायता समूह के जिला कोर्डिनेटर शिवम तिवारी ने गुडगवर्नैस कार्यशाला में आए मेहमानों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों का स्वागत कर आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button