ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय दे रहा विश्व शांति का संदेश

-स्टाल पर मनुष्य के अशांत मन की दशा नापने का यंत्र ओरा चेक मौजूद
-जीवन में संपूर्ण आनंद, प्रेम, शांति, ज्ञान, सुख, पवित्रता और शक्ति चाहते हैं तो राज योग को अपनाएं
-पर्यटकों को खेल-खेल में व्यक्तित्व विकास की दी जा रही है सीख
सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। आपाधापी के इस दौर में संसार का हर मनुष्य किसी न किसी स्तर पर अशांति का शिकार है। अगर मनुष्य खुद को बदलने के कुछ प्रयास करे तो उसमें बदलाव संभव है। 36 वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से लगाए गए स्टॉल पर मनुष्य के अशांत मन की दशा और दिशा को नापने का यंत्र ओरा चेक मौजूद है। इसके साथ ही खुद के बदलाव के तरीके भी बताए जा रहे हैं।
छोटी चौपाल के पास लगे इस स्टॉल में शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के तरीके बताए जा रहे हैं। तनाव का मानव के मस्तिष्क पर कितना कुप्रभाव पड़ता है और उस स्थिति से कैसे बाहर निकलना है, इस बारे में विश्वविद्यालय की ओर से विशेषज्ञ दिनभर लोगों को इसका हल बताने में लगे रहते हैं।
यहां की मुखिया बहन प्रीति ने बताया कि अगर आप अपने जीवन में संपूर्ण आनंद, प्रेम, शांति, ज्ञान, सुख, पवित्रता और शक्ति चाहते हैं तो राज योग को अपनाएं। संबंधों में सुधार व संस्कार परिवर्तन के लिए राजयोग बहुत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद ब्रह्माकुमारी के 35 केंद्रों पर 7 दिन का कोर्स करवाया जाता है, जिसमें हर रोज एक घंटा मेडिटेशन करवाते हैं। संबंधों में सुधार, संस्कार परिवर्तन के लिए और अपने आप से प्यार करने के लिए मेडिटेशन सबसे बड़ा साधन है।
मेले में लगे स्टॉल में विपिन ज्योति उमठ, बहन रंजना, मोनिका व सनी के अलावा संस्था से जुड़े कई सेवक दिनभर लोगों को जीवन में बदलाव के तरीके बताते रहते हैं। इस स्टॉल पर विभिन्न पोस्टर के माध्यम से तनाव मुक्त करने के तरीके बताए गए हैं। मेले में आने वाले पर्यटकों को खेल-खेल में अपने व्यक्तित्व का विकास करने की सीख दी जा रही है।
बॉक्स:-
नशे से छुटकारा दिलाने के लिए दी जा रही मुक्त दवाइयां
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में सभी प्रकार के नशे से छुटकारा दिलाने के लिए भी व्यवस्था की गई है। यहां पर डा. रामकुमार मुफ्त में नशा के आदि लोगों को नशा छुड़वाने के लिए दवाइयां उपलब्ध करवाते हैं। उन्होंने बताया कि इन दवाइयों के माध्यम से उन्होंने हजारों लोगों की जिंदगी में बदलाव किया है। किसी भी घर में नशा रूपी रावण जगह न बना पाए इसके लिए वह लगातार हर बार मेले में मुफ्त में दवाइयां वितरित करते हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर नशा के आदि लोगों की अच्छी तरह से काउंसलिंग की जाती है तथा उसे दवाइयों के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है, ताकि मन में किसी प्रकार की शंका न रहे।

Related Articles

Back to top button