अग्रवाल कॉलेज में सर्टिफिकेट कोर्स ऑन परस्यूट ऑफ हैपीनेस का शुभारंभ

अग्रवाल कॉलेज बल्लभगढ़ में प्राचार्य डॉ. कृष्णकांत गुप्ता के कुशल मार्गदर्शन में सेंटर ऑफ होलिस्टिक वेलबीइंग एंड सोलफुल वेलनेस द्वारा परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस विषय पर एक नया सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया गया।  सर्टिफिकेट कोर्स साइंस ऑफ हैप्पीनेस के सहयोग से चलाया जाएगा।  कक्षाएं विज्ञान के खुशी के जीवन कोच श्री महेश बजाज द्वारा ली जाएंगी। उदघाटन समारोह में, उन्होंने पाठ्यक्रम के बारे में कुछ जानकारी दी। पाठ्यक्रम को प्रतिभागियों को एक खुशहाल और अधिक पूर्ण जीवन जीने के लिए आवश्यक उपकरण और ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ईश कुमार कोहली एक प्रतिष्ठित मुख्य अभियंता (सेवानिवृत्त) और एक परियोजना सलाहकार भी हैं।  एक प्रेरक वक्ता होने के नाते, उन्होंने सकारात्मकता और खुशी लाने के लिए साइंस ऑफ हैप्पीनेस के माध्यम से कार्यशाला आयोजित करने के लिए महेश कुमार के साथ शामिल हुए।  वह पिछले 12 वर्षों से उनके कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।  उन्होंने पाठ्यक्रम की सामग्री के बारे में चर्चा की जिसमें कई विषयों को शामिल किया जाएगा, जिसमें खुशी का विज्ञान, खुशी में रिश्तों की भूमिका, और एक खुशहाल जीवन प्राप्त करने में कृतज्ञता और ध्यान का महत्व शामिल है।

पाठ्यक्रम में भाग लेने वालों को सकारात्मक मनोविज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी विशेषज्ञों से सीखने का अवसर मिलेगा, जो व्याख्यान, चर्चा और इंटरैक्टिव अभ्यासों की एक श्रृंखला के माध्यम से अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करेंगे।  उनके पास अन्य समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ जुड़ने और अपने स्वयं के अनुभव और अंतर्दृष्टि साझा करने का अवसर भी होगा। पूर्णता का प्रमाण पत्र अर्जित करने के लिए उन्हें असाइनमेंट और आकलन की एक श्रृंखला को पूरा करने की आवश्यकता होगी।

परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस कोर्स के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, प्रिंसिपल डॉ. कृष्णकांत गुप्ता ने कहा, “हम खुशी की खोज पर इस नए पाठ्यक्रम की पेशकश करने के लिए सकारात्मक मनोविज्ञान के कुछ प्रमुख विशेषज्ञों के साथ साझेदारी करके खुश हैं। हमारा मानना ​​है कि यह कोर्स  लोगों के जीवन में एक वास्तविक अंतर लाने की क्षमता है, उन्हें उपकरण और ज्ञान प्रदान करके उन्हें खुश, संतुष्ट और सार्थक जीवन जीने की आवश्यकता है।”

हैप्पीनेस कोर्स की खोज कॉलेज में सबसे लोकप्रिय पेशकशों में से एक है, जिसमें भावी प्रतिभागियों की उच्च स्तर की रुचि है।  यह उम्मीद की जाती है कि आने वाले वर्षों में पाठ्यक्रम की लोकप्रियता में वृद्धि जारी रहेगी, क्योंकि अधिक से अधिक लोग अपने जीवन में अधिक से अधिक खुशी और तृप्ति पाने की तलाश में हैं।  यह व्यक्तियों को आत्मनिर्भर भी बनाएगा और उनके सीवी को मजबूत करेगा।

उदघाटन समारोह में 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया।  धन्यवाद ज्ञापन डॉ इनायत चौधरी ने किया।  कार्यक्रम की आयोजन टीम डॉ. सारिका कांजलिया, डॉ. पूजा सैनी, सुश्री पूजा और डॉ. इनायत चौधरी थीं।

Related Articles

Back to top button