स्वच्छता सर्वेक्षण में फरीदाबाद का पिछडऩा सरकार की बड़ी नाकामी : नितिन सिंगला

जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष ने युवा कांग्रेसियों के साथ किया विरोध प्रदर्शन

फरीदाबाद, 12 जनवरी। फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सेक्टर-20 बी अजरौंदी गांव के लोग गंदगी और कूड़े के ढेरों में बेहाल है। शिकायतें करने के बावजूद यहां से कूड़े का उठान नहीं होता, जिसके चलते यहां बदबू का माहौल बना हुआ है और लोग बीमार हो रहे है।
इसी मामले को लेकर लोगों ने आज सरकार व प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन में जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नितिन सिंगला ने शामिल होकर उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुना।
लोगों की समस्याएं सुनने के बाद नितिन सिंगला ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में स्मार्ट सिटी फरीदाबाद को राष्ट्रीय स्तर पर मिले 381 स्थान तथा हरियाणा को मिले 19वें स्थान ने भाजपा सरकार की पोल खोलकर रख दी है।
जो जिला पिछले साल इस सर्वेक्षण में 36वें स्थान पर था, वह खिसककर 381 स्थान पर पहुंच गया और हरियाणा प्रदेश चौथे स्थान से खिसककर 19वें स्थान पर पहुंच गया।
नितिन सिंगला ने कहा कि यह फरीदाबाद के लोगों के लिए दुर्भागय की बात है कि स्मार्ट सिटी का तगमा हासिल करने के बावजूद यह जिला स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ गया है और इसके लिए पूरी तरह से भाजपा सरकार और प्रशासन की लचर कार्यशैली है।
उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था पर करोड़ों रूपए खर्चने के बावजूद फरीदाबाद जिला पिछड़ गया, जबकि इस बड़े शहर की गिनती मेट्रो शहरों में होती है परंतु यह शहर केवल कागजों में स्मार्ट सिटी बना हुआ है, जबकि जमीनी स्तर पर हालात बद से बदतर है, जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए है, सडक़ें टूटी पड़ी है, जिसके चलते यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ा रहता है और लोगों को परेशानियां पेश आती है।
कहने को नगर निगम प्रशासन लोगों से विभिन्न मदों के माध्यम से टैक्स वसूलता है, लेकिन सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जाती है, शिकायतें करने के बावजूद कूड़े का उठान नहीं होता और सडक़ों व गलियों में झाड़ू तक नहीं लगती।
श्री सिंगला ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में फरीदाबाद के पिछडऩे से सरकार की कार्यशैली पर बड़ा सवालिया निशान लगा है और अगर सरकार व प्रशासन ने अपनी कार्यशैली में सुधार नहीं किया तो हालात बद से बदतर हो जाएंगे इसलिए वह सरकार से मांग करते है कि शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।
इस अवसर पर लाला शर्मा, जिला महासचिव निशांत ठाकुर, नरेंद्र सैनी, सलीम खान, संजय कुमार सहित अनेकों ग्रामीण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button