जीवा पब्लिक स्कूल में बच्चों के लिए स्वास्थ्य संबंधी ऑरेंटशन का आयोजन हुआ

फरीदाबाद। फरीदाबाद सैक्टर 21 बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में आज नर्सरी कक्षा से लेकर पाँचवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए पैरेंट्स ऑरेंटशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। आज के इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर परिचर्चा की गई। जीवा पब्लिक स्कूल एक आयूर स्कूल हैए जहाँ पर सभी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाता है। आज के कार्यक्रम में भी बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ स्वास्थ्य को केंद्रित किया गया।

इसके अलावा जीवा स्कूल में सिखाए जाने वाले सिद्धांतों को भी दर्शाया गया सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि विद्यालय में भारतीय संस्कृति को विशेष महत्त्व दिया जाता हैए इसलिए कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति की पद्धति के अनुसार सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया। अभिभावकों का रजिस्ट्रेशन किया गया और उसके उपरांत वातए पित्त और कफ का बॉडी टाइप टेस्ट किया गया और उन्हें बॉडी टाइप के अनुसार उस रंग का कार्ड दिया गयाए और इसी आधार पर अभिभावकों ने प्रश्न भी पूछे। इस अवसर पर आयुर्वेदाचार्य डॉ0 प्रताप चौहान ने सभी के प्रश्नों का उत्तर दिया एवं उनकी समस्याओं का भी समाधान किया।

विद्यालय में ऑरिन्टेशन का यह कार्यक्रम एक प्रयास है कि छात्रों को अवसर मिले कि वह अपनी क्षमता और कार्यकुशलता को पहचान सकें। इसके साथ ही अभिभावकों के लिए भी यह एक अच्छा अवसर है कि वे अपने बच्चों को समझेंए अपने बच्चों को सही दिशा निर्देश दें जिससे कि छात्र अपने भविष्य को सफल दिशा की ओर ले जाएँ।

अभिभावकों को बताया गया कि वे विद्यालय की फिलॉस्फी को अवश्य अपनाए और अपने बच्चों को नैतिक शिक्षा अवश्य दें साथ ही वे उन्हें दिनचर्या के नियम और स्वाध्याय अवश्य करने के लिए कहें जिससे कि वे अपनी कमियों को सुधार सकें। इस कार्यक्रम में विद्यालय की उत्कृष्ट शिक्षा पद्धति और उसके व्यवहारिक पद्धति पर प्रकाश डाला गया और बताया कि विद्यालय द्वारा दी जाने वाली उच्चकोटि की शिक्षण पद्धति के कारण ही विद्यालय शिक्षा क्षेत्र में अलग स्थान रखता है।

इस दौरान डॉ0प्रताप चौहान ने उपस्थित सभी अभिभावकों से कहा कि वे अपने वातएपित्तएकफ के विषय समझे सर्वप्रथम अपनी प्रकृति को समझे और अपने शरीर में पनपने वाले दोषों को जानेए यदि मनुष्य को अपनी प्रकृति का पता होगा तो वे उसी के अनुसार अपना भोजन करेंगे और वे कभी बीमार नहीं होंगे। जब हमें अपने दोषों का पता होगा तब किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान भी मिल सकता हैं। इस अवसर पर स्कूल के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने कहा कि जीवा पब्लिक स्कूल की शिक्षा पद्धति भी प्रकृति के आधार पर आधारित है। यहां पर बच्चों को मल्टीपल नेचर और इंटेलिजेंस के अनुसार ही सिखाया जाता हैए उन्हें स्वयं के विषय में जागरूक करना सिखाया जाता हैए इसके अलावा आंतरिक विकास के विषय मे भी सिखाया जाता है।

विद्यालय में बताया जाता है कि बच्चों को भविष्य में सफल बनाने के लिए उसके गुणों को समझे और उसी के अनुसार बच्चे को बढऩे का मौका देंए इसके साथ.साथ उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को सीखने के लिए विद्यालय भेजें जब बच्चा विषय के प्रत्येक पक्ष को जानेगा तभी वह सीखेगा।

प्रधानाचार्या श्रीमती अपर्णा शर्मा ने भी सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय सबसे ज्यादा आवश्यकता इस बात की है कि विद्यालय और अभिभावकों में आपस मे अच्छा तालमेल हो एक दूसरे की आवश्यकता को समझना चाहिए ऑरेंटशन कार्यक्रम एक अच्छा माध्यम है जब हम एक दूसरे की आवश्यकता को समझे एवं समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें। इस अवसर पर विद्यालय की उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान एवं एकेडमिक हेड एंड एक्सिलेंस श्रीमती मुक्ता सचदेव भी उपस्थित रही।

Related Articles

Back to top button