डीएवी शताब्दी महाविद्यालय, फरीदाबाद में विज्ञान विभाग के छात्रों  का औद्योगिक दौरा आयोजित

डीएवी शताब्दी महाविद्यालय, फरीदाबाद में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा प्रायोजित विज्ञान के छात्रों के लिए अल्पाइन फुटवियर कंपनी का एक औद्योगिक दौरा आयोजित किया गया था। दौरे का उद्देश्य छात्रों को फुटवियर निर्माण उद्योग में व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान करना और उत्पाद की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने में मानकों के महत्व के बारे में शिक्षित करना था।

औद्योगिक दौरे ने छात्रों को कई मूल्यवान अनुभव प्रदान किए। वास्तविक दुनिया के  वातावरण में सैद्धांतिक ज्ञान के व्यावहारिक अनुप्रयोग को समझा।जूता निर्माण में शामिल जटिल प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करी।ग्राहकों की संतुष्टि और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण और मानकों के पालन के महत्व को पहचाना। उद्योग मानकों की स्थापना और रखरखाव में बीआईएस जैसे संगठनों की भूमिका के बारे में सीखा।

बीआईएस द्वारा प्रायोजित अल्पाइन फुटवियर कंपनी की औद्योगिक यात्रा विज्ञान के छात्रों के लिए एक जानकारीपूर्ण और समृद्ध अनुभव साबित हुई। जूता निर्माण प्रक्रिया को देखकर और मानकों के महत्व को समझकर, छात्र कक्षा में सीखने और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच के अंतर को समझ सके। इस दौरे ने निस्संदेह उद्योग संचालन की उनकी समग्र समझ और गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने में मानकों की महत्वपूर्ण भूमिका में योगदान दिया।

सुश्री सुजाता,एचओडी, रसायन विज्ञान और श्री तालेश्वर के साथ 41 छात्रों ने उद्योग का दौरा किया और श्री पंकज द्वारा समन्वयित किया गया।

Related Articles

Back to top button