एसीपी साइबर अभिमन्यु गोयत और साइबर थाना सेंट्रल प्रभारी सुंदर सिंह की टीम ने पावर ग्रिड सेक्टर 16 ऑफिस के अधिकारी और कर्मचारियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन साइबर फ्रॉड के संबंध में किया

फरीदाबाद, 11 अक्टूबर। साइबर जागरूकता अभियान के तहत पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए एसीपी साइबर अभिमन्यु गोयत ने अपनी साइबर टीम के साथ सेक्टर 16 पावर ग्रिड के ऑफिस में अधिकारी और कर्मचारियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन साइबर फ्रॉड के संबंध में करीब 1000-1200 अधिकारी और कर्मचारीयों को जागरूक किया है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया साइबर जागरूकता अभियान के तहत एसीपी साइबर और उनकी टीम ने सेक्टर 16 पावर ग्रिड के ऑफिस में अधिकारी और कर्मचारियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन साइबर फ्रॉड के संबंध में जागरूक किया है।
पावर ग्रिड ऑफिस की तरफ से भारत में स्थित सभी ऑफीसरों के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ लिंक भेज कर संपर्क किया गया था जिसमें सभी लोगों को साइबर फ्रॉड से बचने के उपाय और किस तरह से साइबर फ्रॉड होता है के संबंध में समझाया गया है। इसमें मुख्यतः समझाया गया है कि साइबर फ्रॉड करने वाले आपके फोन पर वीडियो कॉल के माध्यम से महिला वीडियो कॉल करके अश्लील बातें करती है और वीडियो रिकॉर्ड कर लेती है इसके बाद आपको ब्लैकमेल किया जाता है और इसकी आवाज में आपसे पैसे मांगे जाते हैं। अगर ऐसा आपके और आपके किसी साथी के साथ होता है तो तुरंत पुलिस को सूचित करें। अगर आपके पास इस तरह की कोई अश्लील वीडियो कॉल आती है तो तुरंत इसे डिस्कनेक्ट करें।
अननोन नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को अटेंड ना करें। इसके साथ साइबर फ्रॉड के अन्य तरीके में आपको किसी भी प्रकार का लालच दिया जाता है जिसके तहत आपसे आपके बैंक अकाउंट, एटीएम कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, व मोबाइल का ओटीपी पूछने का प्रयास करेंगे आपको इस तरह की कोई भी जानकारी साझा नहीं करनी है। कई बार आपके फोन पर टेक्स्ट मैसेज भेज कर पैसे क्रिएट करने का मैसेज दिया जाता है। इसके लिए आपसे पैसे मांगे जाते हैं जो मैसेज फेक होते हैं।  पहले तसल्ली वक्त पूरी जानकारी ले बिना जानकारी के  पैसे ट्रांसफर ना करे। साइबर फ्रॉड होने पर तुरंत 1930 हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे के अंदर शिकायत दर्ज कराए। शिकायत दर्ज करने पर तुरंत राशि को फ्रीज कर दिया जाता है और आपके पैसे को आप तक पहुंचने में मदद मिलती है। यह जानकारी आप अपने जानने वाले आसपास के लोगों तक पहुंच कर लोगों को जागरूक करें।

Related Articles

Back to top button