ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें युवा : लोकेश राजपूत

- स्वीप एक्टिविटी के तहत मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज में चुनाव जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार स्वीप एक्टीविटी के तहत एसडीएम बड़खल अमित मान  कहा कि लोक सभा चुनाव 2024 भारतीय लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण उत्सव है। यह चुनाव लोकतंत्र के मूल तत्वों में से एक है, जिसमें लाखों भारतीय नागरिक अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए मतदान करते हैं। मतदाता जागरूकता अभियान/ स्वीप गतिविधियों के तहत आज मंगलवार को एसडीएम बड़खल अमित मान और स्वीप एक्टिविटी के ब्रांड अम्बेसेडर लोकेश राजपूत ने मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, फरीदाबाद में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को लोकतंत्र की चुनाव प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

एसडीएम बड़खल अमित मान बताया कि हरियाणा में पहली बार वोटरों की सहूलियत के लिए क्यू मैनेजमेंट मोबाइल एप्लिकेशन सिस्टम तैयार किया है। इस ऐप के जरिए मतदाता को वोट डालने के लिए अपनी बारी का पता लगा सकेगा और उसे लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और साथ ही चुनाव आयोज ने ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) नामक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से मतदाताओं को यह पता लगाने में सक्षम करेगा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में किसी चुनावी उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड है या नहीं।

स्वीप के ब्रांड एम्बेसडर लोकेश राजपूत ने कहा कि अपनी जिम्मेदारी बस इतनी रखनी है कि अपने अपने परिवारों के व जान पहचान के लोगों के साथ आगामी 25 मई  को वोट डालने मतदान केंद्र पर जरूर जाए। बदलाव खुद से ही होता है। इसलिए सबसे पहले अपने परिवार के साथ लोकतंत्र के महापर्व पर मत डालना सुनिश्चित करे। युवा मतदाताओं को बिना किसी प्रलोभन और लालच के स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए स्वयं तत्पर रहना है और अपने गली-मोहल्ले में भी सभी मतदाताओं को जागरूक करना है। साथ ही उन्होंने कहा कि कॉलेज विद्यार्थियों के नौजवानो में ऊर्जा अधिक होती है। उन्हें इस ऊर्जा को सही जगह लगाना चाहिए। जिससे उनका और भारत देश का विकास हो सके। एक-एक वोट बहुत कीमती होती है। इसलिए अपने मत का सही प्रयोग करें।

इसके अतिरिक्त, एमआरआईआईआरएस के प्रतिभाशाली छात्र युवराज और वर्षानी ने इस विषय पर एक प्रेरणादायक तात्कालिक भाषण दिया, जिससे दर्शकों को परिवर्तन के सक्रिय एजेंट बनने के लिए प्रोत्साहित किया गया। बाद में, स्टूडेंट इलेक्टोरल अवेयरनेस क्लब के नोडल अधिकारी डॉ. गुरप्रीत सिंह मथारौ ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया और एक बेहतर और अधिक समावेशी राष्ट्र को आकार देने के लिए मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी का आग्रह किया। कार्यक्रम का समापन मतदान करने की शपथ और राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Related Articles

Back to top button