अंत्योदय के सपने को साकार कर रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा : कृष्ण पाल गुर्जर

गरीब परिवारों व जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ दिलाना मोदी के रथ की गारंटी : विधायक नरेंद्र गुप्ता

फरीदाबाद, 01 जनवरी। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी गरीबों के दर्द और पीड़ा को समझते और जानते है कि निदान कैसे होगा। आज लोग मोदी जी की गारंटी पर विश्वास रखते है। भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर और विधायक नरेंद्र गुप्ता आज नववर्ष के दिन सेक्टर-15 के सामुदायिक भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गारंटी वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ का गर्मजोशी से स्वागत कर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र भाई मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त कर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सर्वप्रथम शहरवासियों के लिए नव वर्ष मंगलमय रहे ऐसी कामना के साथ नववर्ष की शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड के खूँटी में स्थित उनके ग्राम उलिहातू से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत की और यह गारंटी वाली गाड़ी आगामी 25 जनवरी तक देश के हर शहर, गांव, कस्बे और बस्तियों में जाएगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा का मूल उद्देश्य मोदी और मनोहर सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए जो  जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई है उनका शत प्रतिशत लाभ पात्र व्यक्ति को मिले।

पात्र व्यक्ति जिसकी गारंटी मोदी जी ने ली है उन गारंटियों को पूरा करना भी मोदी जी की गारंटी है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि 11 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस के कनेक्शन दिए हैं और करोड़ों लोगों को मुफ्त में अनाज देने का काम मोदी की गारंटी वाली सरकार ने किया है। वही अपना खुद काम से रोजगार करने वाले लोगों को ₹300000 रुपये की धनराशि तक का लोन सस्ती दर पर दिया जा रहा है। चार करोड़ लोगों के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनवा गए हैं। देश में वेंडर स्कीम के तहत रेडी फड़ी वालों को ₹10000 से लेकर के ₹50000 तक का की धनराशि बिना ब्याज के दी जा रही है। आयुष्मान योजना के तहत देश में ₹500000 रुपये की धनराशि तक का सालाना इलाज गरीब परिवारों का किया जा रहा है।

वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चिरायु योजना को आयुष्मान योजना के साथ जोड़कर गरीब परिवारों की आय 180000 रुपए की है। प्रदेश में 39 लाख परिवारों के पीले कार्ड बनाए गए हैं।  है। देश के 11 करोड़ किसानों को ₹6000 सालाना सीधा खाते में जा रहा है। वहीं 5 लाख परिवारों को कोविड के टाइम में फ्री में महिलाओं को सहायता का काम किया। 50 करोड़  गरीब लोगों के खाते खुलवा कर उन्हें सरकार आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड करके सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही   गरीब परिवारों को ₹200000 रुपये की धनराशि का दुर्घटना होने पर बीमा भी कर किया जा रहा है। कश्मीर में धारा 370 हटाना, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कराना और तीन तलाक पर कानून बनवाना साथ ही काशी, उज्जैन मंदिरो की कॉरिडोर का निर्माण, सोमनाथ, केदारनाथ, बद्रिनाथ जैसे धार्मिक तीर्थ स्थलों को ‘भारतमाला’ योजना के माध्यम से हाईवे जोड़ना यह बहुत ही बड़े कार्य हैं हमारी सरकार ने एक विचारधारा के रूप में कार्य किए हैं।

सरकार गरीबों और वंचितों के विकास के लिए हमेशा प्रयत्नशील है। विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहाकि इस यात्रा के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाओं को जनता के समक्ष रखा जा रहा है। एलईडी वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर नागरिकों को जागरूक किया  जा रहा है। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर गांव और हर वार्ड में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में कारगर साबित हो रही है। योजनाओं की जानकारी लेने, पात्रों द्वारा मौके पर ही राशन कार्ड बनाना, परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण करवाना, स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल पर स्वास्थ्य जांच इत्यादि योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button