दुर्गा शक्ति टीम ने गवर्नमेंट मोडल संस्कृती सीनियर सेकेंडरी स्कूल मेवला महाराजपुर में छात्र-छात्राओं को डायल 112 ऐप, नशे के दुष्परिणाम और साइबर फ्रॉड के संबंध में जानकारी देकर किया जागरूक

फरीदाबाद, 26 फरवरी डीसीपी सेन्ट्रल जसलीन कौर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत तथा महिला थाना सेन्ट्रल प्रभारी के मार्ग दर्शन में दुर्गा शक्ति सेंट्रल टीम ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में छात्रओं नशे के दुष्परिणाम, महिला विरुद्ध अपराध, साइबर फ्रॉड व डायल 112 ऐप के संबंध में जागरूक किया है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि एएसआई सुमन ने दुर्गा शक्ति की टीम के साथ स्कूल में एक सभा का आयोजन कर विद्यार्थियों को समाज में नशे से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया है।

उन्होंने बताया की आधुनिक समय में नशा का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। जानकारों की मानें तो पूर्व में भी नशा किया जाता था। हालांकि, इसका उद्देश्य समाज को दूषित करना कतई नहीं था, लेकिन आजकल नशा की परिभाषा बदल गई है। आजकल बच्चे-बड़े सभी नशे करते हैं। बच्चे तो कई प्रकार के नशा करने लगे हैं, जिनमें शराब, ड्रग्स और हेरोइन शामिल हैं।

बच्चों का नशे में रहना गंभीर चिंता का विषय है। बच्चों के हाथ में देश का भविष्य होता है। इससे आने वाली पीढ़ी पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

इसके साथ ही खपत अधिक होने से अवैध तस्करी भी जमकर हो रही है। फरीदाबाद पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत पुलिस की गाड़ी विभिन्न स्थानों पर जाकर नागरिकों को नशे के विरुद्ध जागरूक करेगी। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को नशा के दुष्प्रभावों से अवगत कराना है। न

शा करने से न केवल धन की क्षति होती है, बल्कि कई बीमारियाँ भी घर कर जाती हैं। इससे मानसिक और शारीरिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

इसलिए बच्चों के माता-पिता से भी अपील है कि अपने बच्चों का ध्यान रखें और उन्हें गलत संगत में पड़ने से बचाएं। साथ ही युवा नशे को छोड़कर अपनी उर्जा को अच्छी दिशा में लगाएं ताकि आप और आपके परिवार की खुशियां सलामत रहे।

दुर्गा शक्ति टीम ने बताया कि आजकल टास्क पूरा करने के नाम पर,लोन दिलाने के नाम पर, अश्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर, ईनाम दिलाने के नाम पर लालच, फेसबुक व्हाट्सएप या अन्य बहुत सारी सोशल साइट्स पर वीडियो कॉल स्कैम चल रहा है जिसमें कोई लड़का या लड़की आपको अश्लील वीडियो कॉल करने का ऑफर देते हैं।

कुछ व्यक्ति इनके चंगुल में पूरी तरह फस जाते है और इनका शिकार हो जाते हैं। जिसके कारण काफी आर्थिक नुकसान होता है। इस प्रकार आजकल के युवा इन साइबर अपराधियों के झांसे में आ रहे हैं। अगर आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड होता है तो गोल्डन ऑवर में तुरंत 1930 पर कॉल कर सूचना दे। नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त करने वालों की सूचना तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

Related Articles

Back to top button