स्लम बस्तियों  के बच्चों के पुनर्वास लिए प्रशासन द्वारा आज लगाया गया तीसरा कैम्प

फरीदाबाद, 18 अगस्त । डीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि चिन्हित गरीब परिवारों के बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उनकी पढ़ाई लिखाई सहित हर जरूरत सरकार द्वारा पूरी की जा रही है । स्लम बस्तियों के बच्चों के पुनर्वास लिए प्रशासन द्वारा आज शुक्रवार को तीसरा कैंप इंद्रा नगर स्थित गुरुद्वारा सिंह सभा में आयोजित किया गया। जहां  एडीसी आनन्द शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में आज जिला में चिन्हित किए गए गरीब बच्चों को सभी सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई। एडीसी आनन्द शर्मा जिला प्रशासन द्वारा इन्द्रा नगर में  प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक बेसहारा एवं झुग्गी झोपड़ियों व स्लम क्षेत्र में रहने वाले बच्चों के पुनर्वास के लिए कैम्प का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

एडीसी ने कहा कि इन कैंपों में गरीब परिवारों और दिव्यांगजन बच्चों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है। जिला फरीदाबाद में लगभग 1637 ऐसे बच्चों को चिन्हित कर लिया गया है। ऐसे बच्चों के क्षेत्र में विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उक्त कैम्पों में इन बच्चों के जरूरी कागजात कैसे जन्म प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, दिव्यांगजन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड मौके पर ही बनाए जा रहे हैं और कैम्पों में विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए जा रहे हैं जहाँ इन बच्चों का नि:शुल्क जांच व उपचार किया जा रहा है। इन सभी 0 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का पूरा ब्यौरा भरा जा रहा है और 0 से 6 साल तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में डेली बैसिज पर चैकिंग करके रिपोर्ट बनाई जाएगी और 6 से 18 वर्ष तक आयु के बच्चों को स्कूल जाने सहित बच्चों की आवश्यकता के अनुसार स्कूलिगं की व्यवस्था की जा रही है ।

बता दें कि यह कैंप, महिला एवं बाल विकास विभाग, डीएसडब्ल्यूओ और डीसीपीओ, शिक्षा, एमसीएफ, एनआईसी सहित तमाम विभागों के द्वारा मौके पर बच्चों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है।

एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश पर इन कैम्पों में आ रहे बच्चे शिक्षा से वंचित न हो इसलिए इन बच्चों को चिन्हित कर नजदीकी सरकारी स्चूलों में इनका दाखिला भी कराया जाएगा तथा प्रशासन द्वारा बाल श्रम की भी जांच की जा रही है। बाल श्रम की शिकायत प्राप्त होने पर दोषी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। सीडब्ल्यूसी कमेटी की सिफारिश पर बच्चों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। सन्तोष नगर में गत दिवस आयोजित कैंप में सीडब्ल्यूसी कमेटी की सिफारिश पर 245 बच्चों को पंजीकृत करके उनका हेल्थ चेकअप किया गया और 92 बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र,50 बच्चों के परिवार पहचान पत्र,113 बच्चों के आधार कार्ड मौके पर ही बनाए गए और 02 बच्चों की स्कूलिगं तथा 49 बच्चों की आंगनवाड़ी में दाखिल करवाया गया।

– कैम्प में ये जरूरी सुविधाएं दी जा रही है फ्री में:-

जिला प्रशासन की तरफ से डीसी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देश पर एडीसी आनन्द शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिव्यांग जनों एवं निराश्रित, बेसहारा, भिक्षावृत्ति, बाल श्रम जैसी परिस्थितियों में रहकर ऐसे बच्चों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए ऐसे बच्चों के लिए आधार कार्ड,परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान कार्ड, निवास स्थान बनाने और स्वास्थ्य जांच के लिए कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है।

ये अधिकारी रहे मौजूद:-

सीडब्ल्यूसी के जिला चेयरपर्सन श्रीपाल कहराना, सीमजीजीए श्रुति शर्मा, जिला बाल संरक्षण अधिकारी गरिमा, अपर्णा सिंह, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार सहित शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, एमसीएफ सहित तमाम विभागों के अधिकारी और एनजीओ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button