साइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम ने सेक्टर सेक्टर-8 मार्किट में आमजन को साइबर फ्रॉड, महिला विरुद्ध अपराध के प्रति जानकारी देकर किया जागरुक

फरीदाबाद, 27 फरवरी  पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश व डीसीपी साइबर जसलीन कौर के मार्गदर्शन में साइबर थाना प्रबंधक बल्लबगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर जितेन्द्र की टीम ने सेक्टर-8 मार्किट में आम जनता बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं को साइबर फ्रॉड से बचाव और महिला सुरक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि साइबर फ्रॉड मामले में देखा गया है कि आरोपी पीडितो को कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर,एईपीएस इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है।

साइबर ठगी से बचाव-
अगर किसी के पास कोई अज्ञात नम्बर से कॉल आती है तो उसको अपनी जैसे बैंक खाते,पैन, आधारकार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे।
• अगर किसी भी विभाग से कॉल आए तो पीडित को तुरंत सरकारी नम्बर से सम्पर्क कर जानकारी लेनी चाहिए।

• किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें।
• किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते।
• इस तरह के मेसेज भेजने वालो के नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डाले। और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।
• अगर आप से कोई आपकी डिटेल मांगे तो समझ लेना कि यह ठग का ही जाल है और आप शिकार है।
महिला विरुद्ध अपराध-
साइबर टीम ने बताया कि महिला सुरक्षा पर उनके अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हुए हैं। साथ ही महिलाओं को अपने हौसले को कम न देने की सलाह दी है। उन्होंने महिला हेल्पलाइन नंबर को कंठस्थ करने व अपने पास सुरक्षित रखने का आवाहन भी किया है।

डायल 112 ऐप-
पुलिस के द्वारा डायल 112 की गाड़ियां चलाई जा रही है। जोकि फरीदाबाद में हर पुलिस थाना के अंतर्गत पड़ने वाले एरिया में हमेशा मौजूद रहती हैं। अगर हमें किसी भी प्रकार की असुरक्षा महसूस होती है तो हम अपने फोन से 112 पर सूचना देकर पुलिस की मदद ले सकते हैं। फोन करने के पश्चात 05 से 10 मिनट में आपको पुलिस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। संजय कुमार ने बताया की डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है किसी की घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button