हरियाणा उदय कार्यक्रम के अंतर्गत इंस्पेक्टर सेक्टर 8 पुलिस व सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी ने बल्लभगढ़ स्थित टैगोर स्कूल में छात्र छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में किया जागरूक

फरीदाबाद, 25 जुलाई।  हरियाणा उदय कार्यक्रम के अंतर्गत पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के मार्गदर्शन में सेक्टर 8 थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन, वरिष्ठ नागरिक सेल प्रभारी इंस्पेक्टर सविता,पीपी सेक्टर 3 प्रभारी सीमा व उनकी टीम ने बल्लभगढ़ सेक्टर 3 में स्थित टैगोर स्कूल में छात्र छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करते हुए इससे बचाव के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान की। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि साइबर सुरक्षा के मद्देनजर सेक्टर 8 थाना प्रभारी व उनकी टीम ने टैगोर स्कूल में छात्रों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया और उन्हें साइबर ठगों से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दें।
उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी विभिन्न प्रकार के बहाने बनाकर उनसे उनके बैंक खातों की जानकारी लेने की कोशिश करेंगे इसलिए आप सभी से अनुरोध है कि किसी भी अनजान नंबर से फोन आने पर उन्हें अपने बैंक खाते, एटीएम, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी प्रदान करें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिन छात्रों ने अभी नया नया मोबाइल उपयोग करना शुरू किया है उन्हें अभी इतनी जागरुकता नहीं है कि समाज में किस प्रकार के साइबर अपराधी घूम रहे हैं और वह किस प्रकार भोले भाले व अनजान व्यक्तियों को अपना निशाना बनाते हैं।
साइबर अपराधी अलग अलग किस्म का लालच देकर व्यक्तियों को अमीर बनने के नए नए सपने दिखाते हैं और उसके लालच में आकर व्यक्ति अपने पास की जमापूंजी भी खो बैठता है इसलिए वह साइबर अपराधों के बारे में जागरूक हो तथा अपने साथियों को भी इसके बारे में जानकारी प्रदान करें। फरीदाबाद पुलिस सदैव उनकी सहायता के लिए तत्पर है। साइबर अपराधों से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया गया है जिस पर संपर्क करके साइबर अपराध की शिकायत की जा सकती है। इसके साथ ही हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गई इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल 112 (इआरवी) पर भी कॉल कर सकते हैं जिसपर आपको तुरंत सहायता दी जाएगी। 

Related Articles

Back to top button