फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में कोरोना महामारी के समय बंद की गयी ट्रेनों का पुनः हो आवागमन : केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर

कहा, स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र, दैनिक मजदूरी करने वाले श्रमिक, सरकारी और प्राइवेट नौकरी पेशा कर्मचारी, व्यापारी व अन्य यात्रीगण की होगी धन और समय की बचत

फरीदाबाद, 09 अगस्त । भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने बुधवार को केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मिलकर फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के रेल यात्रियों की मांगों के लिए मांगपत्र भेंट किया। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से उन्होंने मांग रखी की कोरोना वैश्विक महामारी की रोकथाम के दिशा-निर्देशों के चलते कुछ दैनिक रेलगाड़ियों को बंद कर दिया था। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और कोरोना योद्धाओं के सतत प्रयासों से भारत ने इस महामारी पर वर्तमान में काबू पा लिया है और जन-जीवन फिर से सामान्य हो गया है। केंद्रीय रेल मंत्री के सामने रखी गई मुख्य मांगों में दिल्ली-भोपाल शताब्दी  और वंदे भारत रेल संख्या (20172) हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति (हबीबगंज) ट्रेन का ठहराव फरीदाबाद स्टेशन पर करवाने की मांग भी शामिल है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद  संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बहुत संख्या में स्कूल- कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र, दैनिक मजदूरी करने वाले श्रमिक वेतनभोगी, सरकारी और प्राइवेट नौकरी पेशा कर्मचारी, व्यापारी व अन्य यात्रीगण कई कारणों से दिल्ली आते-जाते रहते है। यहां रेल गाड़ियों का परिचालन सही ढंग से न होने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दूसरे वाहनों से यात्रा करने पर इनकी यात्रा काफी खर्चिली हो गई है और दैनिक यात्रियों को दिल्ली आने-जाने में काफी समय भी लगता है। उन्होंने कहा कि कम ट्रेनों के ही चलने के कारण और यात्रियों की अधिकता के चलते यात्री अपने जीवन को खतरे में डालकर ट्रेनों में सफर कर रहे हैं।
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र की रीढ़ मानी जाने वाली ई.एम.यू. रेलगाड़ियाँ जो पहले की तुलना में बहुत कम चल रही है, उनको पुनः चालू किया जाए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र का प्रमुख शहर फरीदाबाद, जिसे एशिया का मैनचेस्टर कहा जाता है, एक प्रमुख औद्योगिक शहर होने के साथ-साथ स्मार्ट सिटी भी है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के सामने रखी ये मांगे
– दिल्ली-भोपाल शताब्दी का ठहराव फरीदाबाद स्टेशन पर कराया जाए।
– वंदे भारत रेल संख्या (20172) हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति (हबीबगंज) का ठहराव फरीदाबाद स्टेशन पर कराया जाए।
– क्षेत्र की जनसंख्या को देखते हुए वर्तमान में चलने वाली सभी ई.एम.यू. गाडियों में यात्री डिब्बों के संख्या बढ़ाकर 20 डिब्बे किए जाए।
– पलवल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद व आसपास की विशाल जनसंख्या वाले इस रूट पर कोई मेल/ एक्सप्रेस की नई सुविधा देहरादून एक्सप्रेस (19019/20) का ठहराव पलवल, बल्लभगढ़ स्टेशन पर खत्म कर दिया है, तूफान एक्सप्रेस (13008/13007) व जनता एक्सप्रेस (19024/23) अभी तक पुनः चालू नहीं किया गया है।
– स्थानीय लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलगाड़ी संख्या 12963/64 सेवाड़ एक्सप्रेस तथा 19019/20 को इन ट्रेनों के टाइम पर ठहराव दोनों दिशाओं में पलवल, बल्लभगढ में यात्री सुविधा (Passenger Amenity ) ग्राउंड पर किया जाए।
– ई. एम.यू संख्या 64167 सुबह 03.50 बजे नई दिल्ली से अलीगढ तक जाती थी तथा यह गाड़ी वापस अलीगढ़ से नई दिल्ली रात्री 21.30 पर पलवल के लिए रवाना होती थीं। यह गाड़ी आवश्यक रूप से चलाई जाए। इस ट्रेन की मदद से पलवल व आसपास के एरिया के लोग शताब्दी व अन्य गाडियाँ दिल्ली जाकर पकड़ते हैं। रात को नई दिल्ली से पलवल के
लिए 19.00 बजे के बाद 0.00 बजे तक कोई ई.एम.यू. नहीं है, इससे अलीगढ़ वाली गाड़ी दोनों तरफ चलाने की मांग की।
– इसके अलावा ई.एम.यू. 64075 सुबह 7.15 पर पलवल से रवाना होती थी उसको पुनः चालू करवाना अत्यंत आवश्यक है
– सुबह कोसी वाली ई.एम.यू. जो 8.48 बजे पलवल से नई दिल्ली के लिए चलती थी, को चालू करवाया जाए,
– शाम को ई.एम.यू. 64061 व वापस आने वाली ई.एम.यू. पलवल से चलती थी, को पुनः चालू करवाया जाए,
– ई.एम.यू. 64953 जो शाम को 1933 पर पलवल से चलती थी, को पुनः चालू करवाया जाए।

Related Articles

Back to top button